Home hindi story best Hindi Kahani for kids with morals

best Hindi Kahani for kids with morals

there are lots of stories that are available for kids with morals, also with great lessons. all Hindi Kahani is totally safe for the kids. these all are basically a kid’s story.

यह कहानी भी पढ़े: हंस और कछुआ की कहानी

अनपढ़ किसान

Illiterate farmer

एक गाँव मे एक किसान रहता था वह पढ़ा लिखा नही था वो ज़्यादा तर लोगो को किताब और अखबार पढ़ने के लिए चश्मा लगाये देखा करता था वो यही सोचता था कि अगर मेरे पास भी चश्मा होता तो मैं भी इन लोग की तरह पढ़ सकता था उसने सोचा कि मुझे भी शहर जाकर अपने लिए एक चश्मा ले लेना चाहिये फिर एक वो शहर गया चश्मे के दुकान पर पहुंचा.

दुकानदार से बोला कि मुझे पढ़ने के लिए चश्मा चाहिये दुकान वाले ने तरह तरह के चश्मे दिखाते हुए कहा कि आपको इसमें से कौन सा चश्मा चाहिये किसान ने एक एक कर सारे चश्मे लगा लगा कर देख लिए परंतु वो कुछ भी नही पढ़ सका उसने दुकानदार को कहा इसमे से कोई भी चश्मा मेरे काम का नही है दुकानदार ने संका भरी नजरों से किसान को देखा तभी उसकी नज़र किताब पर पड़ी, किसान ने किताब उल्टी पकड़ रखी थी.

तभी दुकानदार ने किसान से कहा कि शायद तुम्हे पढ़ना नही आता है किसान ने कहा मुझे पढ़ना नही आता है इसीलिए तो मैं चश्मा खरीद रहा हु ताकि दुसरो की तरह मैं भी पढ़ सकू पर इसमे से किसी भी चश्मे से मैं पढ़ नही पा रहा हूँ.

दुकानदार को अपने अनपढ़ ग्राहक की असली परेशानी का पता चल गया तब फिर तो वो बड़ी मुश्किल से अपनी हसी को संभाल पाया फिर उसने किसान को समझाते हुए कहा सुनो मेरे भाई तुम बहुत भोले और अज्ञानी हो सिर्फ चश्मा लगा लेने से किसी को पढ़ना लिखना नही आ जाता है चश्मा लगाने से सब साफ साफ नजर आता है पहले तुम पढना लिखना सीखो फिर तुमको बिना चश्मा के भी पढ़ना-लिखना आ जायेगा.

यह भी पढ़ें: हिन्दी नैतिक कहानियाँ

moral of the story

इस कहानी से हमें ये सीख मिलती है की पढाई हमारे लिए कितनी महवपूर्ण है, पढाई के बिना कोई भी कुछ नही है- अन्धत्व ही अज्ञान है.

कुछ और कहानी

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version