अलिफ लैला – नाई के कुबड़े भाई की कहानी

नाई के कुबड़े भाई की कहानी : नाई ने अपने सबसे बड़े भाई की कहानी खलीफा हारुन रशीद को सुनाई और बताया कि मेरे सबसे बड़े भाई का नाम बकबक था और वह कुबड़ा था। मेरे भाई ने एक बड़े दर्जी से कपड़े सिलना सीखा और जब उसने खुद यह काम सीखा तो शहर में एक दुकान किराए पर लेकर सिलाई का काम करने लगा। नई दुकान होने के कारण उसकी आमदनी कुछ खास नहीं रही होगी। दिन भर के कपड़े सिलकर जो पैसा वह कमाता था, उससे दो वक्त का खाना ही ख़रीद पाता था।

चटरबॉक्स की दुकान के ठीक सामने एक आटा चक्की की दुकान थी, जो अच्छी चलती थी और उसका मालिक भी बहुत अमीर था। दुकान के बगल में ही मिल मालिक का घर था। एक दिन जब बकबक खाली समय में अपनी दुकान के बाहर बैठा था तो उसने देखा कि एक महिला मिलर के घर की छत पर खड़ी बाजार में लोगों को देख रही है।

नाई के कुबड़े भाई की कहानी

नाई ने आगे कहा कि वह महिला मिलर की पत्नी थी, जो बहुत ही खूबसूरत थी और उसे देखकर मेरे बड़े भाई का पहली नजर में ही दिल पसीज गया और काफी देर तक उसे देखता रहा। जब महिला ने चटर्जी को घूरते देखा तो वह बेचैन हो गई और तुरंत घर की छत से होते हुए अंदर चली गई। उसके बाद अगले दिन महिला छत पर नहीं दिखी, लेकिन तीसरे दिन वह फिर से छत पर टहलने निकली तो उसने फिर चटर्जी को घूरते पाया। महिला एक पवित्र महिला थी और तब तक वह समझ चुकी थी कि चैटरबॉक्स उसे बुरी नजर से देखता है। तो, महिला ने बकबक को सबक सिखाने की योजना बनाई और उसे देखकर मुस्कुराई। महिला को मुस्कुराता देख उसकी बकबक से रहा नहीं गया और उसे लगा कि वह महिला भी उसे चाहती है।

महिला ने अपनी नौकरानी के साथ बकबक करने वालों को दंडित करने की साजिश रची। उस औरत ने एक कीमती कपड़े का टुकड़ा दिया और नौकर को चटरबॉक्स की दुकान पर भेज दिया और कहा कि जल्दी से एक सुंदर पोशाक बना दो। बब्बक ने सोचा कि उस स्त्री ने प्रेमवश संदेश के रूप में कीमती कपड़ा भेजा है और वह पूरे मन से कपड़े बनाने लगा। बब्बक ने शाम तक पोशाक तैयार की और दासी को भेज दी। अगले दिन महिला का नौकर फिर महंगे कपड़े लेकर चटकारे की दुकान पर पहुंचा। इस बार नौकर ने बकबक करते हुए कहा कि उसकी मालकिन ने संदेश दिया है कि वह तुम्हारी याद में जागकर रातें काटती है और क्या तुम भी उसे याद करते हो? बकबक संदेश सुनकर बहुत खुश हुआ और नौकरानी से कहा कि वह अपनी मालकिन को बताए कि वह भी उसे दिन-रात याद करता है।

नाई के कुबड़े भाई की कहानी

नाई ने आगे कहा कि महिला ने चटखारे लेकर कपड़े सिलवाए, लेकिन पैसे नहीं दिए. ऐसे में बकबक को दो दिन भूखा सोना पड़ा। जब यह चलन अगले कुछ दिनों तक जारी रहा, तो बकबक ने गुज़ारा करने के लिए अपने दोस्तों और परिचितों से पैसे उधार लेने शुरू कर दिए। वह बकबक करता था कि कहीं महिला पैसे मांगने पर उससे नाराज न हो जाए।

अलिफ लैला की कहानी

एक दिन उस महिला का नौकर सुबह-सुबह चटखारे की दुकान पर पहुंचा और उससे कहा कि मिल का मालिक यानी महिला का पति उससे मिलना चाहता है. नौकरानी ने कहा कि महिला ने अपने पति के काम की काफी तारीफ की थी, इसलिए वह उससे मिलना चाहता था। बकबक की झिझक देखकर नौकर ने कहा कि मालकिन चाहती है कि तुम इसी बहाने उसके घर आ जाओ ताकि मौका मिलने पर वह तुमसे मिल सके। यह सुनकर चटरबॉक्स तुरंत महिला के घर जाने के लिए तैयार हो गया और नौकरानी के पीछे-पीछे मिलर के घर की ओर चल पड़ा|

Also Read:-अलिफ लैला – दरियाबार की शहजादी की कहानी

बकबक चाबुक की चाबुक लेकर पूरी रात चक्की के चक्कर लगाता रहा। सुबह तक बकबक खून से लथपथ था और बस बेहोशी की हालत में चल रही थी। जब मिलर अपनी पत्नी को चैटरबॉक्स की दुर्दशा दिखाने के लिए बुलाने गया, तो महिला की नौकरानी ने पीछे से आकर चैटरबॉक्स को खोल दिया और उसे भविष्य में ऐसी गलती न दोहराने की सलाह देते हुए भाग जाने को कहा। इसके बाद बब्बक किसी तरह घर से निकला और फिर कभी उस गली में पैर नहीं रखा। इस घटना के बाद बब्बक के सिर से भी प्यार का भूत उतर गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here