IPS officer कैसे बने? आईपीएस ऑफिसर बनने का पूरा तरीका

आईपीएस यानी इंडियन पुलिस सर्विस। बहुत बड़ी पोस्ट है और एक आईपीएस ऑफिसर बनाना छात्रों का सपना होता है।

क्योंकि इस पोस्ट को पाने के लिए छात्र कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन फिर भी कुछ लोग इसमें सफल नहीं हो पाते हैं और कुछ लोग यह नहीं जानते कि आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत है।

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए, आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कौन से एग्जाम आपको देने होंगे और इसके लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए।

आपको इन सारे सवालों के जवाब आज मिलेंगे। आईपीएस (IPS) का फुलफॉर्म है इंडियन पुलिस सर्विस(Indian Police Service)। एक आईपीएस ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको काफी सारे एग्जाम पास करने होते हैं, फिजिकल टेस्ट देना होता है, ट्रेनिंग होती हैं और भी कई सारे टेस्ट होते हैं।

ये सब  क्लियर करने के बाद ही आपकी पोस्टिंग होती है और आप एक आईपीएस ऑफिसर कहलाते हैं। इस आईपीएस पोस्ट के लिए हर साल लाखों में छात्र बैठते हैं।

पर गिने चुने छात्र ही इसे पास करते हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुछ छात्रों को आईपीएस बनने के लिए जो जो रिक्वायरमेंट होती हैं। उनके बारे में अच्छे से पता नहीं होता है।

तो ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आईपीएस के लिए योग्यता क्या है, कितनी हाइट चाहिए, कितना चेस्ट होना चाहिए। बहुत सारे और भी सवालों के जवाब पता होने चाहिए।

यह भी जानें: DM (District magistrate) कैसे बने

आईपीएस ऑफिसर कैसे बने?

IPS officer कैसे बने
IPS officer कैसे बने

1. 12वीं क्लास पास करें।

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं क्लास की परीक्षा पास करनी होगी। किसी भी सब्जेक्ट से आर्ट्स,  कॉमर्स, साइंस सब्जेक्ट से। बस आपको सबसे पहले 12वीं पास करनी है।

2. ग्रेजुएशन पूरी करें किसी भी कोर्स में

जैसे ही आप 12वीं पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको अपने हिसाब से जिस भी सब्जेक्ट में इंटरेस्ट है। उसमें अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री को पूरा कीजिए।

Advertisements

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजुएट बहुत जरूरी है। तभी आप आईपीएस एग्जाम में बैठ सकते हैं।

3. यूपीएससी एग्जाम के लिए अप्लाई करें।

जैसे ही आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाए, इसके बाद यूपीएससी एग्जाम के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं। आप चाहे तो फाइनल ईयर में भी इस एग्जाम लिए भी इसे अप्लाई कर सकते हैं।

तो अगर आपको IPS, IAS, IRS जैसे एग्जाम देने हैं तो सभी के लिए आपको यूपीएससी एग्जाम देना होगा। क्योंकि UPSC ही इन एग्जाम को कंडक्ट करता है और ये सबसे मुश्किल एग्जाम है।

जैसे ही आप यूपीएससी एक्जाम के लिए अप्लाई कर देते हैं। इसके बाद आपको 3 मैन एग्जाम क्लियर करना होगा।

सबसे पहला होता है प्रीलिम्स एग्जाम (Prelims exam), दूसरा होता है Main exam और लास्ट में होता है इंटरव्यू और ये सब क्लियर करने के बाद को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। और आप एक आईपीएस ऑफिसर बन जाते हैं।

4. अभी प्रीलिम्स एग्जाम क्लियर करें।

यूपीएससी एग्जाम में अप्लाई करने के बाद अब आप को सबसे पहला एग्जाम क्लियर करना होगा. प्रीलिम्स एग्जाम इसमें 2 पेपर होते हैं, और दोनों में ही ऑब्जेक्ट वाले सवाल होते हैं यानी कि चार ऑप्शन वाले।

दोनों के पेपर 200 200 मार्क्स के होते हैं। तो नेक्स्ट राउंड में जाने के लिए आप आपको इस एग्जाम को क्लियर करना होगा जो कि बहुत ही जरूरी है। 

5. Main Exam क्लियर करें

जैसे ही आप पहले एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं। इसके बाद में आपको Main exam क्लियर करना होगा। जोकि बहुत मुश्किल होता है।

इसमें आपको टोटल 9 पेपर देने होंगे। जिसमें आपको रिटर्न एग्जाम के साथ-साथ इंटरव्यू भी देना होता है और यह थोड़ा मुश्किल होता है।

इस एग्जाम को बहुत सारे छात्र क्लियर नहीं कर पाते हैं। तो अगर आपको आईपीएस ऑफिसर बनना है तो आपको अच्छे से और एग्जाम में टॉप मार्क्स लाने होंगे।

Advertisements

6. इंटरव्यू राउंड क्लियर करें।

जब आपके दोनों राउंड क्लियर होंगे उसके बाद आपको पर्सनली इंटरव्यू के लिए बोलाया जाता है। जो कि करीब 45 मिनट का होता है।

यहां पर कई इंटरव्यू लेने वाले होते हैं जो आपसे काफी मुश्किल और ट्रिकी सवाल पूछते हैं। तो आपको इसके लिए तैयार रहना होगा तभी आप ही काबिल आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं।

7. IPS ऑफिसर के ट्रेनिंग को पूरा करें।

जी हां जैसे ही आप ये सारी चीजें क्लियर कर लेते हैं। इसके बाद आपको आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ट्रेनिंग पूरी करनी होती है। इसके लिए मसूरी और हैदराबाद जैसे शहरों में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।

जैसे ही आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है इसके बाद पोस्टिंग दी जाती है। तो इस तरह से आप एक आईपीएस ऑफिसर बनते हैं।

यह भी जानें: Police कैसे बने

आईपीएस ऑफिसर एग्जाम की योग्यता क्या है?

1. आईपीएस बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 साल के बीच में होनी चाहिए। लेकिन यहां पर sc-st कैंडिडेट के लिए 5 साल की छूट है। 

2. आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए किसी भी फील्ड में। 

3. आईपीएस एग्जाम को इंडिया नेपाल भूटान के छात्र दे सकते हैं। 

अब बात की जाए शारीरिक योगिता की तो आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए छात्रों के लिए कम से कम 165 सेंटीमीटर लंबाई होनी चाहिए। यह जनरल कैंडिडेट के लिए है।

अगर आप SC और OBC कैटेगरी में आते हैं तो उसके लिए आपकी हाइट कम से कम 160 सेंटीमीटर होने चाहिए। इसके अलावा 84 सेंटीमीटर सीना होना चाहिए।

Advertisements

छात्राओं की बात की जाए तो छात्राओं के लिए हाइट कम से कम 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए। जो कि जनरल कैंडिडेट के लिए है।

और अगर SC, ओबीसी छात्राओं की बात की जाए तो लंबाई 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

इसके साथ ही छात्राओं का सीना 79 सेंटीमीटर होना चाहिए। लंबाई के साथ-साथ आईस की बात कि जाए तो ठीक आंखों के लिए आंखों का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए और वीक आई विजन 6/12 या 6/9 होना चाहिए।

यह कुछ रिक्वायरमेंट है जो आईपीएस ऑफिसर में होनी चाहिए। तो अगर आपके पास ये सब क्वालिफिकेशन और शारीरिक योग्यता है तो आप इस एग्जाम में बैठ सकते हैं। एक आईपीएस ऑफिसर यानी पुलिस ऑफिसर बन सकते हैं।

Previous articleडीएम कैसे बने? सम्पूर्ण जानकारी 2021 | How to become a District magistrate in Hindi
Next articleटीचर कैसे बने? टीचर बनने के 5 आसान स्टेप्स हिंदी में
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here