News reporter कैसे बने? News reporter बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

कॉलेज के दिनो से हम कुछ न बनने की सोचते रहते है, कोई इंजीनियर बनना चाहता है तो कोई डॉक्टर। किसी न किसी प्रोफेशन को आपको चुनना पड़ता है।

आपको सभी में सैलरी मिलती है लेकिन कुछ ऐसे प्रोफेशन होते है, जिनमे आपको देश के लिए कुछ करने का मौका मिलता है सैलरी तो मिलती है आपकी पहचान वर्ल्ड वाइड होती है।

आपकी आवाज करोड़ों लोगो तक जाती है। आप किसी पहचान के मोहताज नही होते है हम बात कर रहे न्यूज ऑफिसर की। इस प्रोफेशन में आपको वो सब मिलता है जिसकी आपको चाह होती है।

अब आपके मन में तरह-तरह के प्रश्न उठ रहे होगे, जिनमे पहला प्रश्न होगा News officers कैसे बने? इसके लिए कौन सा कोर्स करना होगा? इस कोर्स को करने वाले बेस्ट इंस्टीट्यूट कौन कौन से है? अंतिम प्रश्न आपका सैलरी को लेकर होगा ।आपके इन्हे प्रश्नों का जवाब हम इस ब्लॉग में देंगे।

यह भी जाने: वकील कैसे बने

News Reporter कैसे बने

News reporter कैसे बने
News reporter कैसे बने

लोगो का मीडिया के क्षेत्र में कैरियर बनाने के पीछे कई कारण हो सकते है, जिनमे कुछ तो लोग प्रेस की तड़क-भड़क को देखकर इच्छुक होते है।

इसके अलावा एक और कारण समाज में अपना नाम और रुतबा कमाना भी शामिल है। लेकिन एक बार जोकि हम आपको क्लियर करना चाहिए, असल मायने में इस फील्ड में वही लोग सक्सेस होते है जिन्होने अपनी काबिलियत, स्किल और पैशन को देखते हुए चुनते है।

पहले के समय से आज के समय में काफी परिवर्तन हो गया है, वर्तमान समय में न्यूज ऑफिसर बनना कोई आसान काम नही है बल्कि यह काफी चैलेंजिंग प्रोफेशन हो गया है।

ऐसे लोग जिनमे किसी भी प्रकार का डर न हो, ईमानदारी उनमें कूट-कूट कर भरी हो। समाचार लिखने और बोलने दोनो में महारत हासिल की हो, वही कुछ कर पाते है।

न्यूज ऑफिसर बनने के लिए क्या करे?

न्यूज ऑफिसर बनने के लिए या न्यूज रिपोर्टिंग में कैरियर बनाने के लिए आपके पास Journalism and Mass Communication होना अनिवार्य है. वही किसी अच्छे कॉलेज से डिग्री लेने का अपना ही महत्व होता है इसलिए एडमिशन उसी कॉलेज में ले जोकि टॉप लेवल के अंतर्गत आते हो।

जिसमे आपको वो सब कुछ सिखाया जाए जोकि एक न्यूज ऑफिसर को आना चाहिए। आज के समय में आपको बहुत से ऐसे कॉलेज मिल जायेगे जोकि कॉलेज में कोर्स को संचालित कर देते है लेकिन उनके पास इससे जुड़े संसाधनों की कमी होती है।

जिससे स्टूडेंट सीखने से रह जाते है और जब वे प्रोफेशन में आते है तो कुछ बड़ा नही कर पाते। पत्रकारिता के लिए आपके पास प्रेटिकल नॉलेज होना भी बेहद जरूरी होता है. इसकी मात्र डिग्री ले लेने से आप न्यूज ऑफिसर नही बन सकते।

यही वजह है कि आपको अच्छे कॉलेज से जर्नलिस्ट का कोर्स करने के लिए कहा जाता है। कॉलेज का चुनाव करने से पहले आपको इससे संबधी सभी जानकारी ले लेनी चाहिए।

जैसे की कॉलेज के टीचर की योग्यता, लैब फैसिलिटी है कि नही, कैंपस प्लेसमेंट में उस कॉलेज की क्या पोजिशन है, वहा के कितने स्टूडेंट इस क्षेत्र में कितना कुछ कर पाएं है? इसकी जांच पड़ताल कर लेने और संतुष्ट हो जाने के बाद ही एडमिशन ले जिससे की बाद में आपको पछताना न पड़े।

इसके अलावा आपको कोर्स के दौरान और कंप्लीट करने के बाद, यदि आप इलेक्ट्रिक मीडिया को चुनते है तो इसके लिए आपको किसी न्यूज चैनल में इंटर्नशिप करना चाहिए।

वही यदि आप प्रिंट मीडिया में कैरियर बनाने के इच्छुक है तो ऐसे में आप प्रिंट मीडिया में इंटर्नशिप कर सकते है। इसके अलावा आप डिजिटल मीडिया में भी इंटर्नशिप कर सकते है।

जैसे ही आप इंटर्नशिप को पूरा कर लेते है, उसके बाद आपको न्यूज चैनल, न्यूज़पेपर, रेडियो वेबपोर्टल में जॉब के लिए अप्लाई अपनी रुचि में मुताबिक कर सकते है।

समाचार रिपोर्टिंग में करियर का स्कोप

आज के समय में लोगो को न्यूज ऑफिसर इसलिए भी बनना है क्योंकि उन्हें पॉपुलैरिटी मिले। इस फील्ड में आपको न्यूज रिपोर्टिंग के अलावा आप न्यूज़पेपर या फिर मैगजीन में रिपोर्टर के तौर पर भी कार्य कर सकते है।

वही आपको कई टीवी चैनल के लिए भी न्यूज रिपोर्टिंग करने का शानदार मौका मिलता है। जर्नलिज्म की डिग्री होल्डर को न्यूज एजेंसी में भी न्यूज रिपोर्टिंग करने का मौका दिया जाता है।

आज के समय में हर न्यूज चैनल में अलग अलग बाइट के लिए अलग अलग रिपोर्टर की पोस्टिंग की जाती है।

जैसे की क्राइम रिपोर्टर केवल क्राइम की खबरे कवर करता रहता है, वही राजनीति से संबंधित पत्रकार की भूमिका राजनीति की न्यूज कवर करने की होती है।

हर फील्ड के लिए अलग-अलग रिपोर्टर तैनात होते है। जिनमे क्राइम रिपोर्टर, स्पोर्ट रिपोर्टर, पॉलिटिकल रिपोर्टर के अलावा फिल्म रिपोर्टर और फाइनेंशियल रिपोर्टर होते है।

वही आजकल समाचार पत्र ,पत्रिकाओं, न्यूज चैनल, वेब पोर्टल की आए दिन लॉन्चिंग हो रही है। जब मीडिया के माध्यम बढ़ेंगे तो साधारण सी बात है कि इस प्रोफेशन में प्रोफेशनल लोगो की डिमांड भी बढ़ती जायेगी ।

एक अच्छा न्यूज ऑफिसर बनने के लिए आपके अंदर कुछ स्किल होनी चाहिए। तो चलिए जानते है कि ऐसे कौन सी स्किल जोकि आप में हो

  • समाचार की सूझ-बूझ
  • न्यूज सोर्स बनाने की स्किल
  • न्यूज राइटिंग की शैली की समझ
  • न्यूज रिपोर्टिंग की कला
  • न्यूज सूंघने की योग्यता
  • मीडिया की अच्छी जानकारी
  • सामाजिक दायित्व का ईमानदारी से कार्य करना
  • निडर और निर्भीक होना
  • हिंदी और इंग्लिश की अच्छी पकड़
  • कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज

यह भी जाने: टीचर कैसे बने

न्यूज ऑफिसर बनने की प्रक्रिया

अच्छे इंस्टीट्यूट से कोर्स करे

न्यूज ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले की किसी अच्छे इंस्ट्यूट से कोर्स करके डिग्री प्राप्त करनी होती है। जिसमे डिप्लोमा कोर्स 2 वर्ष और मास्टर डिग्री 2 वर्ष का होता है।

कोर्स की फीस

प्राइवेट कॉलेज की फीस 60 हजार से 1 लाख तक को होती है। वहीं सरकारी कॉलेज की फीस प्राइवेट की तुलना में काफी कम होती है।

गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर एडमिशन मिलता है। यदि आप इंट्रेंस में अच्छे नंबर हासिल कर लेते है तो आपका एडमिशन अच्छे कॉलेज में हो जाता है।

वही ज्यादातर प्राइवेट कॉलेज में 12 में मिले अंको के आधार पर ही एडमिशन मिल जाता है।

कोर्स करने के बाद इंटर्नशिप करे

कोर्स को कर लेने के बाद आपको किसी न्यूज एजेंसी, न्यूज चैनल आदि में जाकर ट्रेनिंग लेनी होती है। इसके लिए आपको इंटर्नशिप को ज्वाइन करना होता है। यह 1 या 2 वर्ष के लिए जरूरी होती है। जिससे की आपको अच्छे से प्रैक्टिकली रिपोर्टिंग करना सिख जाती है।

न्यूज ऑफिसर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में डिप्लोमा अथवा बैचलर डिग्री के लिए जरूरी योग्यता की माने तो 12 वी पास रखी गई है। इसके आगे के डिग्री के रूप में पीजी
डिप्लोमा और मास्टर डिग्री के लिए किसी भी स्ट्रीम से स्टूडेंट का ग्रेजुएशन करना जरूरी माना गया है।

न्यूज ऑफिसर बनने के लिए इससे संबंधित कोर्स

  1. Bachelor in Journalism and Mass Communication Bachelor in Broadcast
  2. Journalism BA in Mass Communication
  3. Diploma in Print and Electronic Media
  4. Diploma in Journalism and Mass
  5. Journalism and Mass Communication
  6. Master in Journalism and Mass
  7. Communication MSc in Mass
  8. Communication MA in Mass Communication

न्यूज ऑफिसर बनने के लिए जाने माने इंस्टीट्यूट

Indian Institute of Mass Communication, Delhi
Jamia Millia Islamia, New Delhi
Delhi University
Makhanlal Chaturvedi University, Bhopal
Aligarh Muslim University, Aligarh
Banaras Hindu University
Chandigarh University
Allahabad University
Andhra University
Bundelkhand University, Jhansi
Maharaja Shayjirao University, Vadodara
Gurukul Kangini University Haridwar
Guru Nanak Dev University, Amritsar
Guru Ghashids University, Chhattisgarh
Asian Academy of Film and Television, Noida
NRAI School of Mass Communication, New Delhi
Delhi Film Institute
Whistling Woods International, Mumbai
Symbosis Institute of Communication, Pune

न्यूज ऑफिसर की सैलरी

वैसे तो किसी न्यूज ऑफिसर को सैलरी तय नहीं होती है यह उसके काम और अनुभव पर डिपेंड करता है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे जर्नलिस्ट बन जाने पर आपको ज्वाइनिंग से ही अच्छी सैलरी दी जाती है। वही आपकी सैलरी इंक्रीमेंट की बात करे तो 15 से शुरू होकर 50 तक की होती है।

यह भी जाने: खेल का महत्व

Previous articleखेल का महत्व और प्रकार हिंदी में | importance of sports in hindi
Next articleनर्स कैसे बने? नर्स बनने के साथ नर्स की पूरी जानकारी हिंदी में
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here