नर्स कैसे बने? नर्स बनने के साथ नर्स की पूरी जानकारी हिंदी में

अपने जीवन में हर एक व्यक्ति का अपना अलग ही लक्ष्य होता हैं, बहुत-सी महिलाएं पढ़ लिखकर Government Teacher बनना चाहती हैं तथा बहुत सी महिलाएं वकील बनने की चाह रखती हैं

ऐसी ही बहुत सी महिलाएं होती हैं, जो Medical की Field में अपना भविष्य बनाना चाहती हैं, जैसे कि कुछ महिलाएं डॉक्टर बनना चाहती हैं या फिर कुछ महिलाएं नर्स बनना चाहती हैं।

हम आपको बता दें कि, डॉक्टर-नर्स बनने के लिए महिलाओं को काफी अधिक मेहनत करनी पड़ती हैं।

पुराने समय में तो डॉक्टर और नर्स बनना काफी मुश्किल होता था क्योंकि उस समय private colleges नहीं होते थें, लेकिन आज के समय में Private Colleges में दाखिला आसानी से मिल जाता हैं, जिसकी मदद से जो व्यक्ति सरकारी कॉलेज में दाखिला नहीं ले पाते, तो वह Private Collage से Nurse बनने का Course कर लेते हैं।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यही जानने वाले हैं कि Nurse कैसे बने तथा Eligibility For Nurse In Hindi इसी के साथ-साथ हम आपको How To Become Nurse In Hindi तथा Nurse की सैलरी कितनी होती है, इसके बारे में भी बताएंगे।

नर्स क्या होता है और उसका काम

नर्स के बारे में तो ज्यादातर सभी जानते ही हैं, अस्पतालों में आप अक्सर नर्स को काम करते हुए देखते ही हैं। किसी भी अस्पताल में नर्स के बिना काम नहीं हो सकता क्योंकि हर एक अस्पताल में मरीज की अच्छी देखभाल के लिए नर्स की आवश्यकता होती है, क्योंकि नर्स के ऊपर मरीज की पूरी जिम्मेवारी होती है।

मरीज को जैसे कि इंजेक्शन लगाना है या फिर ग्लूकोज चढ़ाना है या मरीज की स्थिति का पूरा ख्याल रखना नर्स के हाथ नहीं होता है, नर्स की पल-पल की खबर डॉक्टर को देती हैं कि अब मरीज की स्थिति कैसी हैं।

सभी Hospitals में मरीज की देखभाल व Doctors की सहायता के लिए नर्स को रखा जाता हैं। Nurse को रखने से डॉक्टरों का भी काम काफी आसान हो जाता है और मरीज की देखभाल भी अच्छे से हो जाते हैं।

जब Hospital में कोई भी मरीज भर्ती होता हैं, तो उसके स्वास्थ्य की पूरी जिम्मेदारी है नर्स के ऊपर ही होती हैं, क्योंकि Nurse के भरोसे ही Patient को छोड़ा जाता है।

नर्स कैसे बने – How To Become Nurse In Hindi ?

how to become nurse in hindi
how to become nurse in hindi

अगर कोई भी लड़की Nurse बनना चाहती है तो उसे Nurse बनने के लिए 10वीं से ही तैयारी करनी होगीं, क्योंकि 10वीं के पश्चात ही वह subject के लिए जा सकते हैं, जिनसे 12वीं करने के पश्चात Nurse बनने का Course किया जा सकता हैं।

हम आपको बता दें कि वैसे तो नर्स बनने के लिए बहुत से कोर्स होते हैं, जो कि आप बारहवीं कक्षा के पश्चात या फिर ग्रेजुएशन करने के पश्चात कर सकते हैं। अब आगे हम आपको Eligibility For Nursing Course in Hindi के बारे में विस्तार से बताएंगे।

यह भी जानें: News reporter कैसे बने

नर्स बनने के लिए योग्यता – Eligibility For Nursing Course In Hindi ?

Nurse बनने के लिए आपको सबसे पहले दसवीं कक्षा के पश्चात 12वीं कक्षा करनी पड़ती है और 12वीं कक्षा में आपके कम से कम 55% अंक तो होने ही चाहिए, तभी आप आगे चलकर Nursing course कर सकते हैं, क्योंकि Nursing course यदि आप सरकारी कॉलेज के माध्यम से करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अपने अंक अच्छे से अच्छे लेकर आने पड़ते हैं।

याद रहे कि 12वीं कक्षा आपको biology subject से करनी होगी, यदि आप biology subject से 12वीं करते हैं, तो उसके पश्चात आपको नर्सिंग कोर्स में आसानी से दाखिला मिल सकता हैं।

जब आप 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं, तो 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात आपके पास Nursing course करने के दो रास्ते होते हैं। पहला तो यह है कि आप प्राइवेट कॉलेज में से direct nursing course कर सकते हैं लेकिन private college में fees बहुत ज्यादा होती हैं, इसीलिए ज्यादा से ज्यादा बच्चे सरकारी कॉलेज की तरफ ही आकर्षित होते हैं।

सरकारी कॉलेज में Nursing course की फीस तो बहुत कम होती हैं, लेकिन सरकारी कॉलेज से Nursing course करने के लिए आपको पहले Entrance Exam पास करना होता है।

जब आप Entrance Exam में अच्छे नंबर लेकर आती हैं, तो उसके पश्चात ही आपको government college से Nursing course करने का मौका मिल सकता है।

Name Of Nursing Course In Hindi

बहुत से नर्सिंग कोर्स होते हैं जो कि आप 12वीं करने के पश्चात कर सकते हैं जैसे कि :-

Bsc Nursing 

BSc nursing एक Undergraduate Course है, इस Course में आपको Admission लेने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा biology, chemistry, physics subject से कम से कम 55% अंकों के साथ पास करनी होती है।

BSC in Nursing Course 4 साल का होता है। BSC Nursing की Fees सभी प्राइवेट और सरकारी कॉलेज में अलग-अलग होती है। सरकारी कॉलेज में आपको इस कोर्स को करने के लिए एक साल में लगभग 30,000 की फीस देनी होती है। वहीं private college में इस कोर्स को करने के लिए आपको 1 साल की लगभग 100000 फीस लगती हैं।

GNM (General Nursing and Midwifery)

GNM Course का full form General Nursing and Midwifery होता है और हिंदी में सामान्य नर्सिंग और दाई का काम होता है। GNM Nursing में Diploma Course होता है। इस course को लड़के-लड़कियां दोनों कर सकते हैं।

GNM Course को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं के परीक्षा biology, chemistry and physics subject से कम से कम 50% अंकों से पास करनी होती है।

यह कोर्स 3 साल का होता है, इसके पश्चात आपको 6 महीने की Training दी जाती है। इस Training के बाद आपको GNM का CERTIFICATE मिलता है।

ANM (Auxiliary Nurse Midwifery)

ANM Course सिर्फ लड़कियों के लिए ही होता है और ANM Course को करने के लिए आपको किसी recognized board से 10 वीं की परीक्षा पास करनी होती है।

ANM Course की समय अवधि 2 साल होती है और 2 साल के बाद आपको 6 Month की Training दी जाती है। Training पूरी करने के पश्चात ही आपको ANM Course Certificate मिलता है।

यह भी जानें: Software engineer कैसे बने

Top Nursing Collage in India (Hindi)

अब हम आपको Nursing के कुछ ऐसे प्रसिद्ध कॉलेज के बारे में बताने वाले हैं, जहां से आप Nursing course कर सकते हैं, वैसे तो आपके शहर में बहुत से कॉलेज हो सकते हैं, लेकिन यह Nursing College भारत में टॉप रैंक पर आते हैं जैसे कि :-

  • All India institute of medical science In Delhi
  • Post Graduation Institute of Medical education and research ( Chandigarh )
  • West Bengal University of Health sciences
  • Manipal Academy of higher education
  • Christian medical college ( Ludhiana )
  • Bharat Vidyapeeth deemed university 
  • Army college of nursing Course

नर्स का क्या काम होता है- Work Of Nurse In Hindi?

यदि हम Nurse के काम के बारे में जाने तो हम आपको बता दें कि, Nurse के ऊपर मरीज से संबंधित सभी जानकारियां होती हैं। जब मरीज अस्पताल में भर्ती होता हैं, तो मरीज की देखभाल करना मरीज की स्थिति के बारे में डॉक्टर को बताना यह सब नर्स के काम के अंतर्गत ही आते हैं।

जब मरीज अस्पताल में भर्ती होता है तो मरीज को किस टाइम कौन सी दवाई देनी है और मरीज का किस प्रकार ध्यान रखना हैं, यह सभी जिम्मेवारी एक नर्स की ही होती हैं।

जब-जब मरीज को शारीरिक जांच की आवश्यकता होती है, तो नर्स के द्वारा ही मरीज की शारीरिक जांच करवाई जाती है, अगर देर रात मरीज की तबीयत खराब होने लगती है या फिर मरीज को कोई भी आवश्यकता है, तो नर्स के द्वारा तुरंत ही डॉक्टर को बुलाया जाता है।

नर्स की सैलरी कितनी होती है – Salary Of Nurse In Hindi ?

जो कोई भी Nursing Course करने के बारे में सोचता हैं, उसके मन में यह सवाल जरूर आता है कि Nurse की सैलरी कितनी होती है, तो हम आपको बता दें की नर्स की सैलरी Experience पर निर्भर करती है कि उसको कैसा एक्सपीरियंस हैं।

शुरुआत में तो Nurse को ₹10000 से लेकर ₹18000 तक की सैलरी मिल सकती है, लेकिन जैसे-जैसे उन्हें Experience होता रहता है तो उसके साथ-साथ उनकी सैलरी भी बढ़ती रहती हैं।

जब नर्स को 4 से 5 साल का एक्सपीरियंस हो जाता हैं, तो वह 30 से ₹35000 की नौकरी भी आसानी से करते हैं।

आपको शुरुआत में ज्यादा से ज्यादा एक्सपीरियंस लेना होता हैं, क्योंकि जैसे जैसे आपका Experience बढ़ता रहता है तो उसके साथ-साथ आपकी सैलरी भी अपने आप ही बढ़ती रहती हैं।

इसीलिए आपको ज्यादा से ज्यादा सीखने के ऊपर ध्यान देना चाहिए, यदि आप Nursing course करने के पश्चात शुरुआत में ही ज्यादा सैलरी की नौकरी ढूंढ लेंगे और Work Experience पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देंगे, तो आपको फिर भविष्य में ज्यादा सैलरी नहीं मिल सकती।

यह भी जानें: CBI officer कैसे बने

निष्कर्ष

नर्स का कोर्स ज्यादातर लड़कियां ही करने की सोचती हैं, क्योंकि नर्स की नौकरी महिलाओं के लिए ही बनी है। इसीलिए महिलाएं ही इसको करके अपने अच्छे भविष्य के बारे में सोचती हैं।

यदि आप भी Nurse बनने का Course करना चाहती हैं, तो आपके लिए हमारी है पोस्ट बेहद फायदेमंद होने वाली हैं, क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Nurse कैसे बने के बारे में बताया हैं।

इसी के साथ-साथ हमने आपको Eligibility For Nursing Course In Hindi तथा Nurse का काम क्या होता है, इसके बारे में भी हमने आपको बताया हैं। यदि अभी भी आपको हमसे Nurse कैसे बने के बारे में कोई भी सवाल पूछना हों, तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

Previous articleNews reporter कैसे बने? News reporter बनने की पूरी जानकारी हिंदी में
Next articleimportance of computer in hindi | कंप्यूटर का महत्व
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here