short hindi story collection for kids with moral छोटी हिंदी कहानी

Here we collect best short hindi story for child. Child want to read short story in hindi language with moral. Story in short is comfortable for reading and getting wonder-full experience by hindi kahani story.

सोने का अंडा देने वाली मुर्गी short hindi story

सोने का अंडा देने वाली मुर्गी short hindi story
सोने का अंडा देने वाली मुर्गी short hindi story

एक बार की बात है । कही दूर किसी गाव में एक काफी गरीब किसान और उसकी पत्नी रहते थे। उन्होंने एक मुर्गी पाल रखी थी। जब वह मुर्गी बड़ी हुई और अंडे देने के काबिल हुई । वह मुर्गी अब सोने के अंडे देने लगी। यह देखकर किसान और उसकी बीबी के ख़ुशी का ठिकाना न रह । वह मुर्गी रोज एक सोने का अंडा देती।

वह किसान जो काफी गरीब था अब वह धीरे धीरे अमीर होने लगा । उस जगह जहा किसान की झोपड़ी थी वहा अब महल खड़ा हो गया।

जैसे जैसे किसान का धन बढ़ा वैसे वैसे उसकी लालच भी बड़ने लगा। एक दिन उसने सोचा यह मुर्गी तो एक दिन में एक ही अंडे देती है । इस तरह तो मुझे राजा जितना अमीर होने में बहुत ही समय लगेगा क्यों न मै मुर्गी को मार कर उसके पेट से सारे अंडे एक बार में निकाल लू। इस तरह मै जल्द से अमीर हो जाउगा।

उसने अगले दिन ही उस मुर्गी को मार दिया। पर उस मुर्गी में पेट में एक भी अंडा न था। यह देखकर किसान चकरा गया। अब उसे काफी अफ़सोस होने लगा। अब उसे रोज का एक अंडा मिलाना भी बंद हो गया। और देखते ही देखते वह किसान फिर से गरीब हो गया।

कहानी की सीख- लालच बुरी बला है।

moral of this short story is Greed is bad.

नफरत की देंन short story

नफरत की देंन short story
नफरत की देंन short story

एक बार की बात है। किसी कुए में दो मेढक रहते थे। उन दोनों मेढक का परिवार भी उस कुए में रहते थे। उन दोनों मेढक में काफी दुश्मनी थी। वह एक दुसरे से काफी नफरत करते थे।

उस कुए के पास ही एक पेड़ था। उस पेड़ के निचे एक साप रहता था। एक दिन की बात है। एक मेढक ने सोचा क्यों न मै उस साप को इस कुए में बुलाऊ और अपने दुशमन के सारे परिवार को उस साप से मरवा दू।

उसने वैसा ही किया और वह अपने चाल में सफल भी हुआ पर कुछ समय के लिए। उस साप ने इस मेढक के साथ साथ उसके परिवार को भी मर कर खा गया।

Advertisements

कहानी की सीख- जैसी करनी वैसी भरनी।

the moral of this short hindi story is As you sow, so you shall reap.

kids also need moral of short story in hindi language. Here we write short story in hindi with moral

असली माँ हिंदी कहानी

एक गाव में दो महिलाए रहती थी। वह काफी अच्छी दोस्त थी। एक बार एक महिला को एक बच्चा हुआ। उस बाचे को दोनों महिलाओ ने मिल कर पालने का इरादा किया। उनके बिच यह तय हुआ कि यह बच्चो दोनों का है। वह किसी को भी इस बच्चे को किसने पैदा किया यह नही बताएगे।

इस तरह हुआ भी। काफी दिन गुजरे और एक दिन एक महिला के दिल में लालच जगा। उसने उस लडके को आपना बताने लगी और दूसरी महिला से बच्चा लेने लगी। उनके बिच काफी झगडा हुआ। वह दोनों अंत में गाव के सरपंच के पास पहुची।

गाव के सरपंच ने दोनों की बातो को सुना। कुछ देर सोचने के बाद सरपंच ने कहा, “इस बच्चे को आधा आधा कर के इन दोनों के बिच बाट दो”।

यह आदेश सुनकर एक महिला जोर जोर से रोने लगी और बोली मत काटो मेरे बच्चे को इसे दूसरी महिला को ही दे दो।

यह सुनने के बाद गाव के सरपंच ने आदेश दिया कि बच्चे को रोने वाली महिला को दे दो। और दूसरी गाव से बहार निकाल देने का आदेश दिया।

कहानी की सीख– सच कभी नही छुपता है।

moral of hindi story is truth never hides.

Advertisements

the trend of hindi kahani, hindi story or kahaniya in hindi is start from ancient time. the hindi story is way by which child take enjoyment of reading and also a good moral.

you can also read the ek vaar saat shikaar hindi kahani and पेड़ की गवाही & last kahani is जादुई चक्की

Previous articlekahani in hindi collect with moral, hindi kahani gives many lesson
Next articlehindi short story in hindi for kids with moral
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here