अकबर-बीरबल की कहानी: खाना खाकर लेट जाना। खाने के बाद लेटना कहानी हिंदी में

अकबर-बीरबल की कहानी खाना खाकर लेट जाना:- दोपहर का समय था, राजा अकबर अपने दरबार में बैठे कुछ सोच रहे थे। अचानक उन्हें बीरबल की कही एक बात याद आई। उसे याद आया कि एक बार बीरबल ने उसे एक कहावत कही थी, जो कुछ इस प्रकार थी- खाकर लेट जाना और मार कर भाग जाना बुद्धिमान व्यक्ति के लक्षण हैं।

अकबर-बीरबल की कहानी

राजा सोचने लगा, “अब दोपहर हो गई है। निश्चय ही बीरबल खाकर सोने की तैयारी कर रहे होंगे। चलो आज उसे गलत साबित करते हैं।” यह सोचकर उसने एक नौकर को आदेश दिया कि वह बीरबल को इसी समय दरबार में हाजिर होने का संदेश दे।

Khane Ke Baad Letna Story In Hindi
akbar birbal ke kisse

बीरबल खाना खाकर बैठे ही थे कि बादशाह की आज्ञा लेकर नौकर बीरबल के पास पहुंच गया। बीरबल राजा के आदेश के पीछे छिपी मंशा को अच्छी तरह समझ गए थे। उसने नौकर से कहा, “तुम थोड़ी देर रुको। मैं कपड़े बदलता हूं और तुम्हारे साथ चलता हूं।

Also Read :- अकबर-बीरबल: हरे घोड़े की कहानी | Green Horse Story In Hindi | Akbar Birbal New Story

अंदर जाकर बीरबल ने अपने लिए एक टाइट पायजामा चुना। पायजामा टाइट था इसलिए उसे पहनने के लिए उसे बिस्तर पर लेटना पड़ा। पाजामा पहनने के बहाने वह कुछ देर बिस्तर पर लेटा रहा और फिर नौकर को लेकर कचहरी की ओर चला गया।

राजा दरबार में बीरबल की प्रतीक्षा कर रहे थे। जैसे ही वे वहाँ पहुँचे, राजा ने पूछा, “क्यों बीरबल। , “क्या इसका मतलब यह है कि आपने मेरे आदेश का अनादर किया। आप उसी समय मेरे सामने क्यों नहीं आए? इसके लिए मैं आपको दंड देता हूं।

बीरबल ने तुरंत उत्तर दिया, “महाराज। यह सच है कि मैं थोड़ी देर के लिए लेट गया, लेकिन मैंने आपके आदेश की अवहेलना नहीं की। अगर आपको मेरी बात पर विश्वास न हो तो आप नौकर से इस बारे में पूछ सकते हैं। हां ये अलग बात है कि ये टाइट पायजामा पहनने के लिए मुझे बिस्तर पर लेटना पड़ा.

बीरबल की यह बात सुनकर अकबर हंसे बिना नहीं रह सका और उसने बीरबल को दरबार से जाने दिया।

Conclusion

इस कहानी से हमें यह सीखने को मिलता है कि परिस्थिति को भांपते हुए हमारा उठाया गया एक कदम हमें कई परेशानियों से बचा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
हल्दी के फायदे और नुकसान | Haldi Benefits in Hindi