अकबर बीरबल की कहानी: रेत से चीनी अलग करना |

रेत से चीनी अलग करना :एक बार बादशाह अकबर, बीरबल और तमाम मंत्री दरबार में बैठे थे। बैठक की कार्यवाही चल रही थी। एक-एक कर प्रदेश की जनता अपनी समस्याएं लेकर कोर्ट आ रही थी। इसी बीच वहां एक शख्स कोर्ट पहुंचा। उसके हाथ में एक घड़ा था। सभी लोग उस मर्तबान को देख रहे थे, तभी अकबर ने उस व्यक्ति से पूछा- ‘इस मर्तबान में क्या है?’

उसने कहा, ‘महाराज इसमें चीनी और रेत का मिश्रण है।’ अकबर ने फिर पूछा ‘किसलिए?’ अब दरबारी ने कहा – ‘गलती माफ हो महाराज, लेकिन मैंने बीरबल की बुद्धिमत्ता के कई किस्से सुने हैं। मैं उनकी परीक्षा लेना चाहता हूं। मैं यह चाहता हूं कि बीरबल इस रेत में से बिना पानी का इस्तेमाल किए, चीनी का एक-एक दाना अलग कर दें।’ अब सभी हैरानी से बीरबल की ओर देखने लगे।

रेत से चीनी अलग करना

अब अकबर ने बीरबल की ओर देखा और कहा, ‘देखो बीरबल, अब तुम इस व्यक्ति के सामने अपनी बुद्धिमानी कैसे दिखाओगे।’ बीरबल मुस्कुराए और बोले, ‘महाराज हो जाएगा, यह मेरे बाएं हाथ का काम है।’ अब हर कोई सोच रहा था कि बीरबल रेत से चीनी को अलग करने के लिए क्या करेंगे। तब बीरबल उठे और उस जार को महल में मौजूद बगीचे की ओर ले गए। उनके पीछे वह शख्स भी था।

अकबर बीरबल चीनी से रेत

अब बीरबल बाग में एक आम के पेड़ के नीचे पहुँचे। अब उसने जार में मौजूद रेत और चीनी के मिश्रण को एक आम के पेड़ के चारों ओर फैलाना शुरू किया। तभी उस व्यक्ति ने पूछा, ‘अरे, क्या कर रहे हो?’ बीरबल ने कहा, ‘यह तुम्हें कल पता चलेगा।’ इसके बाद दोनों वापस महल आ गए। अब सभी को कल सुबह का इंतजार था। अगली सुबह जब दरबार लगा तो अकबर और सभी मंत्री एक साथ बगीचे में पहुँचे। उसके साथ बीरबल और रेत और चीनी का मिश्रण लाने वाला भी था। सभी आम के पेड़ के पास पहुंचे।

Also Read:-अकबर-बीरबल की कहानी: बीरबल की क्षमता।

सबने देखा कि अब वहां केवल बालू ही रेत पड़ी है। दरअसल, चींटियों ने रेत में मौजूद चीनी को निकालकर अपने बिल में जमा कर लिया था और कुछ चींटियां बची हुई चीनी को अपने बिल में ले जा रही थीं. इस पर उस व्यक्ति ने पूछा, ‘चीनी कहां गई?’ बीरबल ने कहा, ‘चीनी रेत से अलग हो गई है।’ सभी जोर-जोर से हंसने लगे। बीरबल की इस चतुराई को देखकर अकबर ने उस व्यक्ति से कहा, ‘अगर तुम्हें अभी चीनी चाहिए तो तुम्हें चींटी के बिल में घुसना होगा।’ सभी फिर से हँसे और बीरबल की तारीफ करने लगे।

Conciusion:-
किसी को नीचा दिखाने की कोशिश करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here