अकबर-बीरबल की कहानी: सबसे बड़ा हथियार |

अकबर-बीरबल की कहानी: बादशाह अकबर बीरबल से काम के अलावा और भी बहुत सी बातें किया करते थे। ऐसे ही बैठे राजा ने एक दिन बीरबल से पूछा कि आपके अनुसार इस दुनिया में सबसे बड़ा हथियार कौन सा है?

इसके जवाब में बीरबल ने कहा कि दुनिया में आत्मविश्वास से बड़ा कोई हथियार नहीं हो सकता। अकबर की यह बात समझ में नहीं आई, फिर भी वह कुछ नहीं बोला। उसके मन में आया कि समय आने पर इस बात की परीक्षा होगी।

 Joru Ka Gulam Story In Hindi
 Joru Ka Gulam Story In Hindi

कुछ दिनों बाद प्रदेश में एक हाथी बेकाबू हो गया। पता करने पर पता चला कि वह पागल हो गया है। कर्मचारियों ने उसे जंजीर से बांध दिया। जैसे ही इस बात की खबर राजा तक पहुंची, उन्होंने सीधे महावत से कहा कि जब भी तुम बीरबल को आते देखो तो हाथी की जंजीर बजा देना।

यह सुनकर महावत हैरान रह गया, लेकिन यह राजा का आदेश था, इसलिए वह सिर झुका कर चला गया।

अब अकबर ने बीरबल को महावत के पास जाने को कहा। बीरबल को आता देख महावत ने भी राजा की आज्ञा का पालन करते हुए हाथी को जंजीरों से मुक्त कर दिया। बीरबल को इस बात की जानकारी नहीं थी, इसलिए वह आराम से चल रहे थे। तभी उसकी नजर चीखते हुए हाथी पर पड़ी। जैसे ही उसने देखा कि हाथी उसकी ओर आ रहा है। उसे कुछ समझ नहीं आ रहा था।

Also Read:-अकबर बीरबल की कहानी हिंदी में akbar birbal story hindi mein

देखते ही देखते उसके मन में विचार आया कि मेरे विश्वास की परीक्षा लेने के लिए राजा ने अवश्य ही इस हाथी को मेरे पीछे छोड़ने का आदेश दे दिया होगा। अब बीरबल इधर-उधर भागने की सोच रहा था, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हो सका। सामने से हाथी आ रहा था और एक तरफ भागने की जगह नहीं थी।

इसी बीच हाथी बीरबल के काफी करीब पहुंच गया। तभी बीरबल ने अपने सामने एक कुत्ते को देखा और उसे पैरों से पकड़ कर हाथी की ओर फेंक दिया। कुत्ता चीखते-चिल्लाते हाथी से जा टकराया। ऐसा रोना सुनकर हाथी उल्टी दिशा में भागने लगा।

 Joru Ka Gulam Story In Hindi
 Joru Ka Gulam Story In Hindi

जब बादशाह अकबर को यह बात उन्हें देखकर पता चली तो उनका मानना था कि आत्मविश्वास ही मनुष्य का सबसे बड़ा हथियार है।

Conclousion

सबकी बातों पर यूं ही भरोसा नहीं करना चाहिए। मामले की जांच व जांच जरूरी है। दूसरी सीख यह है कि अगर व्यक्ति समय से पहले उम्मीद नहीं छोड़ता है तो वह मुसीबत से बाहर निकल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here