Home hindi story बुद्धिमान राजा की कहानी | The Wise King Story In Hindi

बुद्धिमान राजा की कहानी | The Wise King Story In Hindi

बुद्धिमान राजा की कहानी : वर्षों पहले एक नगर में एक बुद्धिमान राजा राज्य करता था। उनकी बुद्धिमत्ता और चतुराई के चर्चे दूर-दूर तक थे। राजा ने बिना सोचे-समझे कभी कुछ नहीं कहा और न ही उसने आरोपी की बात सुने बिना उसे सजा दी। उसकी बुद्धि की चर्चा सुनकर आसपास के राजा, रानियां और राजकुमारियां आदि उससे ईर्ष्या करने लगे।

इस ईर्ष्या के कारण सभी उस राजा की बुद्धि की परीक्षा के लिए नए-नए तरीके अपनाते थे। हर बार राजा ने अन्य राज्यों के शासकों द्वारा ली गई परीक्षा को पास करके खुद को एक चतुर और सक्षम राजा साबित किया।

The Wise King Story In Hindi

एक दिन एक राजकुमारी राजा की परीक्षा लेने आई। उनके हाथों में दो फूलों की माला थी। दो मालाओं में से एक असली फूलों की बनी थी और दूसरी नकली फूलों की। उन दोनों मालाओं को देखकर उनके भेद का पता ही न चल सका। इस कारण राजकुमारी ने दोनों मालाएं राजा के सामने रख दीं और पूछा, ‘हे राजा! अगर आप समझदार हैं तो बताएं कि इनमें से कौन सी माला असली है।

माला को देखकर राजदरबार में बैठे सभी दरबारी हैरान रह गए, क्योंकि कोई समझ नहीं पा रहा था कि असली फूलों की माला कौन सी है। सब सोच रहे थे कि राजा कैसे बता पाएंगे कि असली फूल माला कौन सी है।

बुद्धिमान राजा की कहानी

माला देखकर राजा भी चिंतित होने लगा। उसी समय उनके मन में कुछ विचार आया। उसने तुरंत अपने एक नौकर से कहा, ‘बगीचे की खिड़कियाँ खोल दो।’ नौकर ने जैसे ही बगीचे की खिड़की खोली, राजा ने देखा कि फूलों में बैठी मधुमक्खियाँ खिड़कियों से शाही दरबार में आ रही हैं। कुछ देर तक वह मधुमक्खियों को देखता रहा। जैसे ही मधुमक्खी फूलों की माला पर बैठी, राजा ने कहा कि अब मैं बता सकता हूं कि असली माला कौन सी है।

Also Read:-अकबर-बीरबल की कहानी: मूर्ख लोगों की सूची | Murkh Logo Ki Suchi

राजा ने तुरंत उस माला की ओर इशारा किया जिस पर मधुमक्खी बैठी थी। राजा की चतुराई देखकर दरबार में उपस्थित सभी लोग उसकी प्रशंसा करने लगे। सब कहने लगे कि आप जैसे बुद्धिमान राजा की हर राज्य को जरूरत है।

राजा की बुद्धिमानी देखकर राजकुमारी भी प्रसन्न हो गई। उसने भी बुद्धिमान राजा की प्रशंसा में कुछ शब्द कहे और अपने राज्य के लिए रवाना हो गई।

Conclusion:


यदि व्यक्ति अपनी बुद्धि का प्रयोग करे तो वह हर प्रश्न का सही उत्तर खोज सकता है और हर समस्या का समाधान भी खोज सकता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version