Amazing Hindi stories for kids with lots of lessons

Amazing Hindi stories for kids with lots of lessons. we provide lots of amazing Hindi stories for kids with moral values. our amazing Hindi stories are safe for the kids. and we also ensure that we always post those Hindi stories which have good moral values in it.

1. चतुर बीरबल Amazing Hindi stories

चतुर बीरबल Amazing Hindi stories
चतुर बीरबल Amazing Hindi stories

एक दिन की बात है एक बार एक बहुत अमीर आदमी बीरबल के पास गया और और उसने बीरबल से कहा कि मेरे घर मे काम करने के लिए 7 नौकर है और उन्ही 7 में से किसी एक नए मेरा बटुआ चुरा लिया है और वो बटुआ मोतियों से भरा हुआ था और वो बटुआ मेरे लिए बहुत ज़रूरी था आदमी ने बीरबल से कहा कि आओ कृपया करके मेरी मदत कीजिये और इसका हल निकालिये जिससे मेरा बटुआ मुझे वापस मिल जाये और इस चोर को भी खोज निकालिये.

कुछ देर बाद बीरबल आदमी के घर पहोचे बीरबल ने आदमी से बोला कि उन 7 नौकरो को मेरे साथ एक कमरे में ले आये आदमी गया और उन 7 नौकरो को कमरे में भेज दिए बीरबल ने उन 7 को कमरे में बुलाकर कहा कि देखो मेरे पास एक जादुई छडि़याँ है और इस समय इन सभी छडि़याँ की लंबाई एक समान है बीरबल ने कहा मैं तुम सबको एक एक करके एक एक झड़ी देता हूं.

और तभी बीरबल ने कहा तुम सब मे से जसकी झड़ी बड़ी हो जाएगी तो तुरंत पता चल जाएगा कि किसने चोरी की है बटुआ की और अब जिस नौकर ने बटुआ चुराया था वो तो बीरबल की बात सुनकर एक दम डर गया था और वो तो पसीने से बिंग गया था और वो नौकर काफी भयभीत हो गया था तभी अचानक से उसने सोचा कि मैं अपनी.

छड़ी काटकर एक इंच छोटी कर देता हूं तो किसी को भी पता नही चल पायेगा और मैं बच जाऊंगा आखिर में उसने अपनी झड़ी काटकर एक इंच छोटी कर ही दी अगले दिन बीरबल ने 7 नौकरो से एक एक करके झड़ी ले ली.

उसमे से एक झड़ी छोटी थी सब छडि़याँ में से तभी तुरंत बीरबल ने अपनी उंगलियों से उसकी तरफ इशारा करते हुए बोले येह है चोर बीरबल ने आदमी से कहा कि यही वो नौकर है जिसने आपका बटुआ चुराया है इतना सुनते ही चोर ने चोरी करने का अपराध स्वीकार कर लिया फिर आखिरी में उसने मोतियों से भरा हुआ बटुआ आदमी को वापस लौटा दिया और उस अमीर आदमी ने उसे जेल में डाल देने के लिए भेज दिया

moral of Amazing Hindi stories

हमे कभी भी चोरी नही करनी चाहिये और उसकी तो बिल्कुल भी नही जिसका नमक खा रहे हो. Amazing Hindi stories केटरपिलर और झींगुर

2. गधे का दिमाग Amazing Hindi stories

गधे का दिमाग Amazing Hindi stories
गधे का दिमाग Amazing Hindi stories

एक बार की बात है एक शेर था वो जंगल का राजा था एक शियार उसका मंत्री था शेर रोज अपने भोजन के लिए रोज एक शिकार करता था इस शिकार में से एक हिस्सा उस शियार को भी मिलता था खाने के लिए मंत्री के रूप में सेवा करने का येह उसका मेहनताना था.

एक दिन शेर बीमार हो गया वो शिकार करने के लिए गुफा से बाहर नही जा सका उसने शियार से कहा आज मैं शिकार के लिए बाहर नही जा सकता हु पर मुझे बहुत ज़ोरो की भूख लगी हुई है तुम जाओ और किसी प्राणी को ले आओ ताकि उसे खाकर में अपनी भूख मिटा सकू.

तभी शियार ने मन मे विचार किया कि कोई भी जानवर खुद से तो शेर के पास भोजन बनकर आएगा नही तो मैं क्या करूँ कैसे शिकार करूँगा बहुत सोचने के बाद शियार ने सोचा कि गधा सबसे बेवकूफ प्राणी है मैं उसको बहला फुसलाकर यह तक ले आऊंगा और जिससे शेर का पेट भर जाएगा.

शियार गधे के पास गया और गधे से बोला कि मेरे पास तुम्हारे लिए एक खुशखबरी है जंगल के राजा ने तुम्हे मंत्री बनने का निष्चय लिया है तुम अभी तुरंत चल कर मेरे साथ उनसे भेट कर लो इतना सुनते ही गधे को बहुत ज़्यादा खुशी हई फिर गधा शियार के साथ शेर की गुफा तक गया उसे देखते ही भूखा शेर उस पर टूट पड़ा.

और फिर शेर ने शियार से कहा कि मैं नदी के पास से नाहा कर आता हूं तब तक तुम इसका ख्याल रखना फिर शेर नदी की ओर चला गया शियार भी बहुत भूखा था शेर के वापस आने के पहले ही शियार ने उसके दिमाग को चट कर दिया था जब शेर वापस लौटा तो उसने गधे को देखा और बोला कि इसका दिमाग कहा गया.

शियार मुस्कुराते हुए बोला महाराज अगर इसके पास दिमाग होता तो वो यहाँ पर क्यों आता अपनी जान देने और वैसे भी गधे के पास दिमाग रहा होता.

moral of the story

हमे हर जगह अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करना चाहिए.

also read Amazing Hindi stories

Previous articleInteresting Hindi Kahani for kids with morals & lessons बच्चों के लिए रोचक हिंदी कहानी
Next articlebest and good hindi story with moral in hindi written
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here