Interesting Hindi Kahani for kids with morals & lessons बच्चों के लिए रोचक हिंदी कहानी

we provide lots of interesting and unique Hindi Kahani for the kids with morals to develop the moral values in the mind of kids. we always try to provide those Interesting Hindi Kahani which were suitable for kids and also interesting.

हमने आपके लिए कुछ Interesting Hindi Kahani को लेकर हाजिर है। यह Interesting Hindi Kahani हिंदी भाषा में लिखा गया है। जब आप इन सब Interesting Kahani को पढ़ेंगे तो आपको बहुत मजा आएगा।

1.हिरण और शिकारी Interesting Kahani

हिरन और शिकारि Interesting Hindi Kahani for kids
Interesting Hindi Kahani for kids

एक बार की बात है एक जंगल मे एक बहुत प्यारा सा छोटा सा हिरणी रहती थी वो बहुत चंचल थी वो एक जगह ज़्यादा दिन तक नही रहती थी. दुसरो हिरणो की तरह उसको जुंड में रहना बिल्कुल भी पसंद नही था इसी कारण वो सारा दिन इधर उधर गुमती रहती थी.

एक दिन वो हिरणी गुमते गुमते नदी किनारे आ पहोंची उसने सोचा कि अब वो बहुत थक चुकी है तो उसने सोचा कि अब वो थोडा पानी पीकर वही बड़ी किनारे आराम करले तभी एक शिकारी से झाड़ियो के पीछे से झुप कर उस हिरन को देख लिया जैसे ही हिरणी ने शिकारी को देखा वो बहुत बुरी तरह से डर गई थी.

शिकारि को देखकर हिरणी वहाँ से भागना सुरु करदी कुछ दूर जाने के बाद हिरनी को एक मकई का पेड दिखा उसने सोचा कि इसके पहले शिकारी आकर मेरा शिकार करले तो उससे पहले ही मुझे इस खेत मे जाकर झुप जाना चाहिए और शिकारी मुझे देख नही पायेगा और मैं बच जाऊंगी और इतना कहकर हिरण मकई के पेड के खेत मे जा झुपी थी.

मकई का पेड काफी घना था जिसके कारण हिरणी वह आराम से जा कर झुपी हई थी शिकारि ने उसे बहुत खोजा पर वो नही मिली बहुत देर तक खोजने के बाद हिरानी नही मिली तो वो शिकारी बहुत थक चुका था हिरानी ने सोचा कि अब वो बच जाएगी और उसने सींच की अब तक तो शिकारी भी चला गया होगा हिरानी बड़े आराम से मकई के पत्तो को खाने लगी खेत मे से आवाज सुनकर.

शिकारी समझ गया कि हिरणी इसी खेत मे छुपी हुई है शिकारी बिना वक्त गवाए हिरणी की तरफ अपना बाड़ चला दिया और वो बाड़ सीधा जाकर हिरणी को लगा हिरनी ने सोचा कि जिसने मुझे शिकारी से छिपने के लिए जगह दी जिसने मुझे सहारा दिया उसी को मैं खाने लगी हिरणी ने कहा मैन बहुत मुर्खता का काम किया है इतना सोचते ही हिरनी तुरंत मर गयी.

Moral of this Hindi Kahani story

जिसने हमारे लिए मुश्किल वक्त में साथ दिया है, हमें कभी भी उसको नुकसान नही पहुंचाना चाहिए.

2. एक अच्छा लड़का रोचक कहानी

एक अच्छा लड़का interesting Hindi Kahani
एक अच्छा लड़का interesting Hindi Kahani

एक दिन एक बूढ़ी औरत सड़क को पार करना चाहती थी वो औरत काफी कमजोर थी और उससे देख कर ऐसा लग रहा था कि वो काफी दिनों से कुछ भी नही खाई है उसे सड़क पार करने के लिए किसी की मदत चाहिये था उसने बहुत इंतज़ार किया कि कोई हो सकता है.

आकर मेरी मदत करदे और उसे कई लोगो से मदत के लिए कहा पर किसी ने भी उसकी मदत नही की तभी उसने बहुत से स्कूल बच्चों को देखा वे सारे बच्चे हस रहे थे और बात कर रहे थे उसने देखा कि सभी बच्चे काफी खुश थे छुट्टी होने पर और सभी बच्चे अपने घर की ओर जा रहे थे

सारे बच्चों ने उस औरत को देखा पर किसी ने भी उसकी मदत नही की तभी एक लड़का ने उस बूढ़ी औरत को देखा और पूछा क्या आओ सड़क पार करना चाहती है लड़के ने कहा मैं आपकी मदत कर देता हूं सड़क पार करने में लड़के ने बोला कि मैं आपको अभी सड़क के उस पार तक पहोचा देता हूं.

लड़के ने बूढ़ी औरत की मदत की लड़का उनको सड़क पार करवा दिया औरत ने उसको बहुत धन्यवाद किया और बोला कि तुम बहुत अच्छे बच्चे हो जो तुमने मेरी मदत की लड़का बहुत खुश है उनकी बात सुनकर

फिर लड़के ने बूढ़ी औरत से कहा मैन तो किसी की माँ की मदत की है तो कोई मेरी भी मा का मदत करेगा बुढ़ापे में उसकी बात सुनकर
उस बूढ़ी औरत ने अपने प्राथना में कहा प्रिय भगवान उस प्यारे बच्चे के प्रति दया करो

Moral of the story

इस कहानी से हमको येह सिख मिलती है कि हमे कभी किसी को नजरअंदाज ना करके बल्कि उसकी मदत करनी चाहिए.

कुछ और Interesting Hindi कहानी

Previous articlebest Hindi Kahani for kids with morals
Next articleAmazing Hindi stories for kids with lots of lessons
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here