पानी को कैसे बचाएं हिंदी में | save water in Hindi

पानी की जरूरत तो आप जानते ही होंगे लेकिन आपने कभी सोचा है कि आप कैसे पानी को बचा सकते है। पानी को बचने की जिम्मेदारी हम सब की है। हम सब को पानी बचाना चाहिए। चलिए हम इस पोस्ट में पानी बचाने के बारे में जानते है।

पानी बचाना क्यों जरूरी है

क्या आपके मन में कभी यह सवाल आया है कि पानी को बचाना इतना जरूरी क्यों है। दूसरे शब्दों में जब धरती पर इतना पानी है तो पानी बचाना इतना जरूरी क्यों है?

इसका जवाब बहुत ही सीधा है, कि धरती पर मात्र 0.5% ही ताजा पानी मौजूद है। इसके अलावा कुछ पानी बर्फ के रूप में है और बाकि पानी समुंद्र में मौजूद है।

पर समुन्द्र का पानी हमारे लिए अभी किसी काम का नहीं है। साफ़ पानी की कमी समय के साथ बढ़ती जा रही है। इसलिए ही पानी को बचाने के लिए कहा जाता है।

क्या आपको पता है कि हमारे देश में ही बहुत से ऐसे जगह है जहा पर पिने को पानी दूर-दूर तक नहीं मिलता है। इस पानी की कमी को ख़त्म करने के लिए paani foundation दिन रात काम कर रही है।

how to save water in Hindi
how to save water in Hindi

बाल्टी और मग का इस्तेमाल करें

पानी को बचाने का सबसे आसान तरीका है कि आप बाल्टी और मग का इस्तेमाल करें। नल को इस्तेमाल करते समय हम नल को खुला छोड़ देते है। जिसके कारण नल से लगातार पानी गिरता रहता है।

हमारी आदत ऐसी बन चुकी है कि हम नल को बंद ही नहीं करते है। इसको सही करने के लिए हमें बाल्टी और मग का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए।

पानी की supply में आने वाली खराबी को जल्द सही करें

अक्सर ऐसा होता है कि हमारे पानी के supply में कोई न कोई खराबी आ जाती है। जिसके कारण पानी लगातार गिरता और बहता रहता है।

पानी को बचाने के लिए हमें अपने पानी के supply में आने वाली खराबी को जल्द से जल्द बेहतर कर लेना चाहिए। इसके साथ ही समय-समय पर अपने पानी के supply की जाँच करते रहे। ताकि किसी खराबी को आने से पहले ठीक कर सके।

सब्जी और फल धुले हुए पानी को गार्डन में डालें

पानी को बचाने के लिए सब्जी और फल के धुले हुए पानी को गार्डन में डाला जा सकता है। फल या सब्जी का धुला पानी पेड़-पौधे के लिए गन्दा नहीं होता है।

उनके लिए यह पानी बिल्कुल ही अच्छा होता है। वही अगर सब्जी और फल का पानी नाले में फेक दिया जाए और गार्डन में नया पानी डाला जाए तो ज्यादा पानी लगेगा।

इस तरह से हम बहुत पानी बचा सकते है।

नल को खुला न छोड़ें

मुँह धोते समय, नहाते समय या जब कभी भी किसी काम के लिए जब आप अपने नल को खोले तो काम हो जाने के बाद उसको बंद भी कर दे।

ऐसा बहुत बार होता है, जब हम मुँह धोने के लिए नल खोल करके अपने मुँह में ब्रश करते है और नल से पानी गिरता रहता है। इस तरह से हम लम्बे समय में बहुत ज्यादा पानी बर्बाद कर चुके होते है।

वाहन धोते समय पानी बचाएं

वाहन को धोते समय एक व्यक्ति बहुत ज्यादा पानी बर्बाद कर देते है। वाहन को धोते समय हम हद से ज्यादा पानी को गिरा देते है।

इसके साथ ही हम पानी को चालू करके अपने गाड़ी को धोते रहते है। जिसके कारण पानी बेकार होता है। आप पानी बचाने के लिए इस तरह की गलती न करें। वाहन धोते समय पानी को बचाने के बारे में सोचे।

नहाते समय नल को बंद रखें

नहाना हर एक इंसान के लिए जरूरी होता है, हर कोई इंसान नहाता है। पर जब नहाने की बात आती है तो हमारी आदत होती है कि हम जब नहाते है तो हम नल को खुला छोड़ देते है।

नल को खुला छोड़ देने के बाद हम नहाते रहते है और नल से पानी गिरता रहता है। इस तरह से लम्बे समय में हम बहुत ज्यादा पानी को बर्बाद कर देते है।

पानी को बचाने के लिए हमें नहाते समय जब पानी की जरूरत न हो तो नल को बंद कर देना चाहिए।

गार्डन में पानी तब ही डाले जब जरूरत हो

अपने गार्डन में तब ही पानी को डालें जब जरूरी हो। ऐसे समय पर पानी न डेल जब गार्डन को पानी की जरूरत न हो। समय पर पानी गार्डन में डालने से पेड़-पौधे भी सही से बढ़ते है।

वही बिना समय पर गार्डन में पानी डालने से पेड़ पौधे को नुकसान होता है। साथ ही पानी बर्बाद भी होता है। पानी बचाने के लिए हमें अपने गार्डन में तब ही पानी डालना चाहिए जब जरूरत हो।

कपड़ा और बर्तन धोते समय नल खुला न छोड़ें

कपड़ा या बर्तन धोते समय आप अपने नल को खुला न छोडें। आप अपनी इस आदत से बहुत ज्यादा पानी को बर्बाद कर देती है।

हम सब की ऐसी आदत बन चुकी है कि हम कपडे या बर्तन को धोते समय नल को खुला छोड़ कर कपडा या बर्तन धोते है।

यदि आप भी यही गलती कर रही है तो इसको सुधार ले। इस बुरी आदत के कारण आप जितना पानी कपड़े या बर्तन को धोने में इस्तेमाल नहीं करती है उससे ज्यादा पानी को आप बर्बाद कर देती है।

बच्चों को भी पानी बचाने को प्रेरित करें

आखरी पर बहुत ही जरुरी है कि आप पानी को बचाने के साथ ही पानी को बचाने के बारे में दूसरों को भी बताए। आप छोटे बच्चो को जरूर इसके बारे में बताए कि वह किस तरह से पानी को बचा सकते है।

यदि बच्चो ने पानी को बचाना सीख लिए तो वह आने वाले समय में बहुत सारा पानी को बर्बाद होने से बचा सकते है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here