Bank manager, PO, officer कैसे बने हिंदी में | बैंक में नौकरी कैसे प्राप्त करें

बैंक में नौकरी करने का सपना बहुत से छात्र का होता है, परंतु उन्हें अच्छा मार्गदर्शन ना मिलने के कारण उनका यह सपना बस सपना ही रह जाता है।

बैंक में नौकरी हासिल करना कोई बड़ी बात नहीं है। यदि आप एक बार अपने मन में ठान लेते हैं, तो आप आसानी से बैंक में नौकरी हासिल कर सकते हैं।

हम आपको बता दें, कि बैंक में नौकरी करने के लिए पहले आपको यह सुनिश्चित करना होता है, कि आपको बैंक में किस पद पर नौकरी करनी है?

उसी पद के हिसाब से आपको अपनी पढ़ाई भी करनी होती है। वैसे तो बैंक में बहुत-सी ऐसी नौकरी भी हैं, जिनके लिए व्यक्ति 10वीं तथा 12वीं कक्षा के पश्चात भी आवेदन दे सकता हैl

परंतु बैंक में यदि आपको अच्छी नौकरी चाहिए, तो उसके लिए आपको कम से कम Graduation तो करने ही होती है।

वैसे तो आज के समय में Bank Jobs के लिए Competition बहुत ज्यादा बढ़ चुका है l ज्यादा से ज्यादा लोग बैंक की नौकरियों के पीछे भागते हैं।

ज्यादातर सभी जानते हैं, कि बैंक की नौकरी काफी आरामदायक नौकरी होती है, परंतु बैंक में नौकरी पाने के लिए व्यक्ति को काफी मेहनत करनी होती है।

यदि आप सोच रहे हैं, कि बैंक में नौकरी कैसे लगती है तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको इसी के बारे में बताएंगे कि बैंक में नौकरी कैसे पाये।

यह भी जानें: पुलिस बनने का पूरा तरीका

बैंक में नौकरी कैसे पाये?

बैंक में नौकरी कैसे पाये?
बैंक में नौकरी कैसे पाये?

यदि आप बैंक में नौकरी करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको यह डिसाइड ( Decide ) करना होगा कि आपको किस पद पर नौकरी करनी हैl

बैंक में अलग-अलग पद होते हैं, जिनके लिए अलग-अलग योग्यता (Qualification) चाहिए होती है।

इसीलिए पहले हमारे लिए यह जानना जरूरी है, कि किस पद के लिए क्या योग्यता चाहिए होती है, इसीलिए पहले हम बैंक नौकरी के लिए योग्यता(Qualification For Banking Job In Hindi के बारे में जान लेते हैं।

हम आपको बता दें, कि यदि आप क्लर्क(Clerk) की नौकरी करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप की शैक्षणिक योग्यता (Educational qualification) कम से कम 12वी होनी चाहिए, तभी आप क्लर्क (Clerk) की नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं।

इसी प्रकार यदि आप बैंक में किसी दूसरे अधिकारी के पद पर आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए कम से कम आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए l ग्रेजुएशन ( Graduation )के तौर पर आप BA, B.Com, BBA,MBA आदि कर सकते हैं।

बैंकिंग क्षेत्र में करियर का दायरा क्या है?

हम सभी जानते हैं, कि हमारे देश में सबसे आरामदायक नौकरियों में से एक बैंक की नौकरी है l आज के समय में अधिकतर युवा बैंक में नौकरी करने का सपना देखते हैं, क्योंकि बैंक की नौकरी करने पर युवाओं को काफी ज्यादा सम्मान मिलता है और सैलरी भी अच्छी मिलती है l

परंतु बैंक में नौकरी पाने के लिए आज के समय में बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है l

अब बैंक में नौकरी पाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिसके कारण Competition भी बढ़ता जा रहा है। आज के समय में अगर बैंक में किसी भी 10 पदों पर भर्तियां निकल रही हैं. तो उनके लिए आवेदन देने वाले लोगों की संख्या लाखों में होती है।

अब हम आपको बैंकों के अलग-अलग सभी पोस्ट के बारे में बता देते हैं l फिर आप अपनी इच्छा के अनुसार Post का चयन करके, उस Post के अनुसार अपनी तैयारी कर सकते हैं।

  • junior associate
  • probationary officer (PO)
  • specialist cadre officer
  • assistant for PWD
  • clerical cadre under sports quota
  • second division clerk
  • computer program officer
  • forex officer and integrated treasury officer
  • branch head and assistant manager
  • chief information security officer
  • cybersecurity officer
  • RTI consultant
  • accounting consultant
  • security officer
  • clerk
  • assistant

Bank में नौकरी करने के लिए बहुत से पद हैं l इन सभी पोस्ट के लिए आप Apply कर सकते हैं। वैसे तो हमारे देश में काफी सारे सरकारी तथा प्राइवेट बैंक है जहां पर अलग-अलग नौकरियों के लिए वैकेंसी भी निकलती रहती है l 

हम आपको बता दें, की प्राइवेट बैंक में तो बहुत सी पोस्ट ऐसी होती हैं जिनमें आपको प्रतियोगी परीक्षा ना देने पर भी नौकरी आसानी से मिल जाती है l

परंतु सरकारी बैंकों में यदि आपको नौकरी करनी है, तो सरकारी बैंकों में हर एक पद के लिए आपको प्रतियोगी परीक्षा पास करनी होती है तभी आप को नौकरी मिल सकती है।

सरकारी या प्राइवेट बैंक में नौकरी पाने का तरीका

अगर आप बैंक में नौकरी करना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि बैंक में बहुत सारी अलग-अलग Post होती हैं और हर एक पोस्ट के लिए अलग-अलग योग्यता की आवश्यकता भी होती है।

सरकारी बैंक

हमारे देश में जितने भी Goverment तथा Semi Government Bank हैं इन बैंकों में नौकरी पाने के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा देनी होती है l यदि आप इस प्रवेश परीक्षा में सफल हो जाते हैं, तो उसके पश्चात ही आपको नौकरी मिल पाती है।

 बैंकिंग की परीक्षाओं के सभी चरण की परीक्षाएं IBPS (institute of banking personnel selection ) के द्वारा आयोजित करवाई जाती है। हमारे देश का सबसे बड़ा बैंक State Bank of India है l

जो भी छात्र स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं, हम आपको बता दें कि State Bank of India के द्वारा अपने हर एक पोस्ट के लिए खुद की ही एक परीक्षा आयोजित करवाई जाती है।

बैंकिंग की परीक्षा देने के लिए आपको सबसे पहले IBPS की Official website पर जाकर बैंकिंग की उस परीक्षा के लिए आवेदन देना होता है  l जिस पोस्ट में आप आवेदन करना चाहते हैं।

हम आपको बता दें, कि बैंकिंग की परीक्षा तीन चरणों में होती है l पहले दो चरणों में तो आप की लिखित परीक्षा होती है। फिर आखरी चरण में आपका इंटरव्यू लिया जाता है l फिर इंटरव्यू ( Interview ) के पश्चात आपकी नौकरी लग जाती है।

Bank की परीक्षा ( Exam ) के पहले चरण को प्रारंभिक परीक्षा ( Preliminary Examination ) कहते हैं और दूसरे चरण की परीक्षा को मुख्य परीक्षा ( Main Exam) कहते हैं l

जो भी विद्यार्थी पहले चरण की परीक्षा को पास करते हैं वही व्यक्ति दूसरे चरण की परीक्षा में बैठ पाते हैं l जो इन दोनों की परीक्षाओं में पास हो जाते हैं, तो उन्हें बैंक की परीक्षा के तीसरे चरण साक्षात्कार ( Interview ) के लिए बुलाया जाता है।

प्राइवेट बैंक

Private Bank में नौकरी करने के भी 2 तरीके होते हैं, पहला तरीका तो यह होता है, कि आप आईबीपीएस ( IBPS ) के द्वारा आयोजित की गई परीक्षा को पास करके प्राइवेट बैंक ( Private Bank ) में नौकरी हासिल कर सकते हैं।

प्राइवेट बैंक में नौकरी करने का दूसरा तरीका यह होता है, कि आप बैंक की ऑफिशल वेबसाइट ( Official website ) पर जाकर अपना सीवी कंपनी को डायरेक्ट भेज सकते हैं l

यदि कंपनी को आपकी प्रोफाइल अच्छी लगती है, तो वह आपको इंटरव्यू ( Interview) के लिए बुला लेंगे।

यह भी जानें: doctor कैसे बने?

बैंक में नौकरी की तैयारी कैसे करें?

अगर कोई भी व्यक्ति बैंक में नौकरी करने की तैयारी करना चाहता है, तो सबसे पहले आपको अपनी 12वीं कक्षा पास करनी होती है l 12वीं कक्षा आप किसी भी स्ट्रीम ( Stream ) में पास कर सकते हैं।

अब 12 वीं कक्षा के पश्चात आपको यह निर्णय लेना होता है, कि आपको बैंक में क्लर्क ( Clerk ) के पद पर नौकरी करनी है या फिर बैंक में किसी अच्छे अधिकारी ( Officer ) के पद पर काम करना हैं।

अगर आप क्लर्क ( Clerk ) के पद पर नौकरी करना चाहते हैं, तो आप 12वीं कक्षा के पश्चात किसी अच्छे इंस्टीट्यूट ( Institute ) से Clerk की परीक्षा की कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं और फिर परीक्षा दे सकते हैं l 

आपको यह भी ध्यान में रखना होगा कि क्लर्क ( Clerk ) की नौकरी के Form कब निकलते हैं। जब फॉर्म निकलते हैं, तो आपको तुरंत ही Application देना होता है।

यदि आप किसी अच्छे पद के लिए आवेदन देना चाहते हैं, तो आपको ग्रेजुएशन ( Graduation ) करनी होगी l ग्रेजुएशन के तौर पर आप BA, B.Com, BBA, MBA आदि कर सकते हैं।

1.सर्वश्रेष्ठ कोचिंग संस्थान का चयन करें

अब आपको किसी अच्छे Coaching Institute से कोचिंग ( Coaching ) लेनी है और यह भी देखते रहना है कि कब बैंक के पदों पर भर्तियां निकलती है l वैसे तो हमारे देश में बहुत से ऐसे अच्छे इंस्टिट्यूट ( Institute ) हैं, जो बैंक की परीक्षा की कोचिंग देते हैं और उनकी शाखाएं ( Branches ) भी भारत के हर शहर में स्थित हैl 

आप उन के माध्यम से भी अच्छी कोचिंग ( Coaching ) प्राप्त करके बैंक में नौकरी हासिल कर सकते हैं।

2.बेस्ट टाइम टेबल बनाएं

बैंक की परीक्षा की अच्छी तैयारी करने के लिए आपको अपना Time Table  भी बनाना होता है l उसी टाइम टेबल ( Time Table ) के हिसाब से आपको पढ़ाई करनी होती है l

जिस विषय में आप थोड़े कमजोर होते हैं, उस विषय की आपको थोड़ी ज्यादा तैयारी करनी होती है।

हम आपको बता दें, कि Time table बनाने से आपका समय बिल्कुल भी बर्बाद नहीं होता और आप काफी अच्छे ढंग से तैयारी कर पाते हैं।

3.कंप्यूटर का ज्ञान प्राप्त करें

बैंक की नौकरी के लिए सबसे महत्वपूर्ण कंप्यूटर की शिक्षा ( Computer education) है l

आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है, क्योंकि आप अच्छी तरह जानते हैं कि किसी भी बैंक में कंप्यूटर के बिना कोई काम नहीं होता l

इसीलिए आपको कंप्यूटर की बेहतरीन शिक्षा लेनी होगी।

4.बैंकिंग अध्ययन सामग्री को चुनें

बैंक की परीक्षा को पास करने के लिए आपको अच्छे बैंकिंग स्टडी मैटेरियल ( Banking study material) की आवश्यकता होती है।

इसीलिए आपको अच्छे  Banking Study Material  का इंतजाम भी करना होता है l

इसके लिए आप पिछले साल परीक्षा में आए हुए  Question paper भी खरीद सकते हैं l जो कि आपको किसी भी बुक डिपो से आसानी से मिल जाएंगे।

5.अंग्रेजी बोलना सीखे

हम सभी जानते हैं, कि आज के समय में अंग्रेजी एक आम भाषा हो चुकी है। इसीलिए बैंक में नौकरी करने वालों को खासतौर पर अंग्रेजी बोलना भी आना चाहिए l

इसलिए आपको रोजाना बोलने की प्रैक्टिस ( Practice ) भी करनी चाहिए l अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए आप Internet की सहायता भी ले सकते हैं।

6.सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाए

बैंक में नौकरी करने वाले व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास भी होना चाहिए l आत्मविश्वास तथा तर्कशक्ति आपको इंटरव्यू पास करने में काफी मदद करेगी।

इसीलिए आपको रोजाना करंट अफेयर ( Current Affair ) पर भी चर्चा करनी चाहिए।

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं, कि आपको बैंक में जॉब कैसे पाये? इस सवाल का जवाब मिल गया होगा और बैंक में नौकरी कैसे करे के बारे में जानकारी मिल गई होगी।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बैंक में नौकरी कैसे करे तथा बैंकिंग में नौकरियों के लिए योग्यता के बारे में बताया है।

यदि आपको अभी भी हमसे बैंकिंग जॉब्स के लिए क्या करे से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है, तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

Previous articleपुलिस कैसे बने? पुलिस बनने का पूरा तरीका हिंदी में
Next articlePilot कैसे बनें? पायलट बनने का पूरा तरीका हिंदी में
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here