पुलिस कैसे बने? पुलिस बनने का पूरा तरीका हिंदी में

जिंदगी में हर किसी के कुछ ना कुछ बनने का सपना होता हैर। उस सपने को वास्तविक जीवन साकार करने के लिए हर कोई सार्थक प्रयास करता है।

कुछ लोग जीवन में डॉक्टर बनना चाहते हैं तो कोई इंजीनियर बनने की चाह रखते है। ऐसे में यदि आप पुलिस बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्या कुछ करना होगा इन सभी की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

चलिए हम इस पोस्ट में जानते है कि पुलिस कैसे बन सकते है? पुलिस बनने का तरीका शुरू से लेकर अंत तक।

यह भी जानने: How to become an army officer in hindi

Police बनने के लिए जरूरी योग्यता

पुलिस कैसे बने
पुलिस कैसे बने

यदि आप पुलिस बनना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ आवश्यक मापदंड (criteria) रखे गए हैं। इसके अनुरूप पाए जाने पर ही उम्मीदवार सफल होते है।

1.प्रतियोगी छात्र की बेसिक एजुकेशन 10+2 होनी चाहिए हालांकि किसी भी विषय से पास होना जरूरी है।

2.पुलिस बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से पूर्णतया स्वस्थ होना अनिवार्य है

3.उम्मीदवार की लंबाई के साथ वजन का सही होना आवश्यक होता है।

4.प्रतियोगी छात्र के ऊपर किसी भी प्रकार का पुलिस केस दर्ज नहीं होना चाहिए।

5.आपको पता नहीं होगा कि 2002 के बाद उम्मीदवार के दो से अधिक बच्चे नहीं होनी चाहिए

Advertisements

7.इसके अतिरिक्त उम्मीदवार की कम से कम आयु 18 वर्ष और अधिक से अधिक उम्र 23 वर्ष होना जरूरी है। ( उम्र संबंधी छूट राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।)

8.अंतिम शर्त पुलिस बनने के लिए होती है कि उम्मीदवार किसी भी प्रकार की बीमारी से ग्रस्त नही होना चाहिए जैसे की कैंसर।

Police बनने की step by step रणनीति

किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए अच्छी रणनीति का सहारा लेना पड़ता है यदि आप पुलिस बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको छोटे छोटे कदम लेने होते है ।

Police बनने के लिए 10+2 पास होना जरूरी

पुलिस बनने के लिए प्रतियोगी छात्र का 10+2 वीं पास होना बेहद जरूरी होता है। किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं पास छात्र पुलिस के लिए आवेदन कर सकता है।

हालांकि इसमें अंको की योग्यता को महत्व नहीं दिया गया है। यही वजह है कि पासिंग मार्क्स वाले प्रतियोगी छात्र भी इसमें आवेदन कर सकते हैं

पुलिस बनने के लिए उम्र 18 से 23 के बीच होना चाहिए

पुलिस बनने के लिए प्रतियोगी छात्र की उम्र सीमा का जिक्र करे तो वह 18 से 23 के बीच की होनी चाहिए।

इस उम्र के बिच होने पर आप आवेदन कर सकते है। वही कैंडिडेट को इसमें दिए गए नियम के मुताबिक ST/SC, OBC विभिन्न वर्गो में उम्र में छूट देने का प्रावधान रखा गया है।

प्रतियोगी पहले police लिए करें आवेदन

पुलिस बनने के लिए पहले Step के रूप मे आपको पुलिस के लिए आवेदन करना जरूरी होता है। जब कभी भी पुलिस के लिए भर्ती निकाली जाती है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है

लिखित परीक्षा को पास करे

प्रतियोगी छात्र के आवेदन भरने के बाद पहले चरण में उसे एक लिखित परीक्षा से गुजरना पड़ता है जो 100 नंबर की होती है। ज्यादातर लिखित परीक्षा OMR sheet पर ली जाती है ।

किसी भी परीक्षा की सफलता आपकी फोकस पर निर्भर करती है। आप जितना अधिक उस विषय पर फोकस करेंगे, उतनी जल्दी सफल हो सकेंगे। इसलिए आपको पुलिस की परीक्षा में बहुत अधिक अध्ययन करने की आवश्यकता होती है।

Advertisements

दौड़ को पास करें

पुलिस की फील्ड में जाने के लिए प्रतियोगी छात्र को लिखित परीक्षा के साथ ही साथ शारीरिक परीक्षा में भी सफल होना आवश्यक होता है शारीरिक परीक्षा के लिए प्रतियोगी छात्रों से दौड़ लगवाई जाती है।

1.पुरुष कैंडिडेट को 60 मिनट में 10 किलो मीटर की दौड़ लगानी पड़ती है

2.महिला कैंडिडेट को 30 मिनट में 5 किलो मीटर की दौड़ लगानी होती है।

दौड़ के अलावा प्रतियोगी छात्र की लंबाई व सीने की चौड़ाई की भी नाप ली जाती है। इसमें पास होने पर ही प्रतियोगी छात्र को शारीरिक परीक्षा में सफलता प्राप्त होती है।

Certificates को Verify कराए

प्रतियोगी छात्र के शैक्षिक और लिखित दोनो परीक्षा के क्लियर करने के बाद आगे की प्रक्रिया में छात्र को मूल प्रमाण पत्रों को जांच करानी होती है। प्रमाण पत्रों की जांच होते ही प्रतियोगी को पुलिस बनने का अवसर प्राप्त होता है ।

मेडिकल की परीक्षा को पास करें

कोई भी प्रतियोगी परीक्षा तब तक क्लियर नही कर सकता है। जब तक वह मेडिकल की परीक्षा को न क्लियर कर ले। इस परीक्षा में प्रतियोगी छात्र की आंख ,कान व‌ शरीर के बाकी हिस्सों को बारीकी से जांच की जाती है, और बीमारी की जांच भी की जाती है।

प्रतियोगी छात्र की आंखे पूर्ण रूप से स्वस्थ होनी चाहिए। इसकी पुष्टि पाने जाने पर ही उसे सफल माना जाएगा।

Police बनने के बाद पद का Promotion

पुलिस की नौकरी में लोगो का प्रमोशन बहुत जल्द होता है। प्रमोशन आपकी मेहनत और लगन पर निर्भर करता है। इसी के आधार पर पुलिस पद से निरीक्षक के पद तक प्रमोशन होने की संभावना रहती है। प्रमोशन की क्रमागत प्रक्रिया नीचे दी गई है ।

कांस्टेबलहेडकांस्टेबलअसिस्टेंट सब इंस्पेक्टरसब इंस्पेक्टरसर्कल इंस्पेक्टर

पुलिस का वेतन

पुलिस के पद पर नियुक्त हो जाने पर सैलरी Rs 5200/- से प्रारंभ होकर Rs 20190/- तक जा सकती है। वही इसमें 1900/- ग्रेड पे दिया जाता है। इस प्रकार से हर महीने तकरीबन 24000/-रुपए एक पुलिस को सैलरी दी जाती है।

पुलिस बनने के लिए कैसे करे तैयारी?

यदि आप पहले ही attempt में पुलिस भर्ती के लिए सिलेक्शन चाहते है तो इसके लिए आपको बहुत अधिक फोकस करने की जरूरत पड़ती है।

Advertisements

इसकी तैयारी के लिए आप NCERT की बुक मन लगा कर पढ़े। इस परीक्षा की तैयारी के लिए आप सभी विषयो का एक बुक न खरीद कर अलग अलग बुक को खरीदकर पढ़ाई करे।

इससे आपको पुलिस की परीक्षा में आने वाले प्रश्नों को अच्छे से हल करने में सहायता मिलेगी।

आज का दौर कंपटीशन का है। इसको क्लियर करने के लिए आपको जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है।

किताबी पढ़ाई के साथ ही आप तेज दौड़ने का भी अभ्यास करे। ताकि आप दौड़ में सफल हो सके। दौड़ में सफल होने के लिए आपको रोज दो घंटे की महेनत करनी चाहिए।

यह भी जानने: How to become a CBI officer in hindi

अंत के शब्द

हमें पूरा उम्मीद है कि एक दिन आप जरूर पुलिस बनेगे। आप बस पूरी ईमानदारी से मेहनत करें। आपकी मेहनत और आपका विश्वास आपको एक पुलिस जरूर बना देगा।

हम बता दे कि आप रोज कुछ घंटे इसकी तैयार करे। रोज तैयारी करने से आप आसानी से सफल हो सकते है।

Previous articledoctor बनने का पूरा तरीका step by step हिंदी में, doctor कैसे बने?
Next articleBank manager, PO, officer कैसे बने हिंदी में | बैंक में नौकरी कैसे प्राप्त करें
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here