CA (Chartered Accountant) कैसे बने, CA बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

अपने जीवन में हर किसी का कुछ ना कुछ बनने का सपना होता है, ठीक इसी प्रकार जो विद्यार्थी बचपन से ही Account की Field से जुड़े रहना चाहते हैं, उनके मन में यह भी सवाल आता है कि हम CA कैसे बने? क्योंकि अकाउंट की फील्ड से जुड़े हुए विद्यार्थियों के पास यह विकल्प भी होता है कि वह अपनी मेहनत के बल पर CA कर ले और उसके पश्चात अपना भविष्य अच्छा बना ले।

लेकिन CA एक ऐसा कोर्स है जोकि कि करना तो बहुत छात्र चाहते हैं लेकिन हर कोई छात्र नहीं कर पाता हम आपको बता दें कि, अगर 200000 छात्र CA बनना चाहते हैं, तो उनमें से सिर्फ 8 या फिर 10 छात्र ही CA बन सकते हैं।

CA बनने के लिए छात्रों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं, जो कि हर किसी के बस की बात नहीं होती सीए(CA) बनने के लिए आपको अच्छे मार्गदर्शन की भी आवश्यकता है जिसकी सहायता से आप सीए बन सकते हैं।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह सब बताने वाले हैं कि कैसे बने तथा Eligibility For Chartered Accountant In Hindi इसी के साथ-साथ हम आपको Salary Structure Of Chartered Accountant In Hindi इसी के साथ-साथ हम आपको How To Do CA Course In Hindi के बारे में भी बताएंगे, ताकि आप आसानी से इस कोर्स को कर के अपने सपने को साकार कर सकें।

CA (Chartered Accountant) कैसे बने
CA (Chartered Accountant) कैसे बने

यह भी जानें: News reporter कैसे बने

चार्टर्ड अकाउंटेंट क्या होता है (What Is Chartered Accountant In Hindi)

अगर आप Chartered accountant बनना चाहते हैं, तो इसके लिए पहले आपको इसके बारे में पता भी होना चाहिए कि What is Chartered Accountant In Hindi तभी आप इस कोर्स को भी कर सकते हैं।

हम आपको बता दें कि, यह एक Accounting Course होता है जैसे करने के पश्चात आप Account की Field के Master कहलाते हैं।

यह 5 साल का कोर्स होता है, जिसमें आपको Financial Guide , Financial Advice , Business Accountancy , Credit Analysis आदि तथा इसके अतिरिक्त और भी बहुत से Account से जुड़े ऐसे सब्जेक्ट हैं, जिनके बारे में आपको इस कोर्स के अंतर्गत अच्छे से पढ़ाया जाता है।

यह एक ऐसा कोर्स होता है जिसमें आपको Account से जुड़ी हर एक चीज के बारे में बताया जाता है, ताकि आप किसी भी कंपनी के Chartered accountant के पद पर काम कर सकें।

CA बनने के लिए छात्रों को तीन तरह की परीक्षाओं को पास करना होता हैं। तभी वह CA बन पाते हैं जैसे कि :-

Advertisements
  • 1. CPT ( Common Proficiency Test )
  • 2. Intermediate and  IPCC
  • 3. FC ( Final Course )

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स करने के लिए दाखिला कैसे लें – How To Get Admission In Chartered Accountant Course In Hindi ?

Chartered Accountant Course में Admission लेने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करने होती है और बारहवीं कक्षा को आप Commerce, Arts या फिर Science कें सब्जेक्ट से कर सकते हैं लेकिन 12वीं कक्षा में आपके कम से कम 55% अंक होने चाहिए, तभी आप इसके तहत आवेदन दे सकते हैं।

हम आपको बता दें यह कोर्स आप 2 तरीकों से कर सकते हैं। सबसे पहला तरीका तो यह है कि आप CA Course को 12वीं कक्षा के पश्चात भी कर सकते हैं लेकिन 12वीं कक्षा के पश्चात यदि आप इस कोर्स को करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको Common Proficiency Test देना होता है, तभी आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

यदि आप दसवीं कक्षा के पश्चात ही CA Course करने का मन बना लेते हैं, तो आपको 10वीं कक्षा के पश्चात ही register करवा लेना चाहिए, ताकि आप 12वीं कक्षा के पश्चात आसानी से इस कोर्स को करके अपने सपनों को साकार कर सकें।

दूसरा तरीका यह है आप Graduation करने के पश्चात Chartered Accountant Course को करने के लिए Direct Admission भी ले सकते हैं लेकिन 12वीं कक्षा के पश्चात आपको इस कोर्स को करने में 5 साल लगते हैं, अगर आप Graduation करने के पश्चात इस कोर्स को करते हैं, तो फिर आपका थोड़ा समय व्यर्थ होगा।

इसीलिए हम तो आपको यही सलाह देंगे कि 12वीं के पश्चात आप CPT को पास करके सीए में दाखिला ले सकते हैं और फिर इसके साथ-साथ आप ओपन बोर्ड से ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं। इस प्रकार आपकी Graduation भी हो जाएगी और आप CA भी बन जाएंगे।

यह भी जानें: इंजीनियर कैसे बने

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam For Chartered Accountant In Hindi ?

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स करने के लिए बहुत से कॉलेज है जिनके माध्यम से आप चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स को कर सकते हैं लेकिन इन सभी कॉलेज के माध्यम से इस कोर्स को करने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम देना होता है और उसी के पश्चात आप इस कोर्स में प्रवेश कर सकते हैं जैसे कि

  • ICAI And It’s Branches
  • CPT
  • Drukpa Institute Of Professional Studies, Kachiguda (A.P.)
  • Allahabad Degree College, UP
  • J.G. College Of Commerce, Ahmedabad
  • Agrawal P.G. College, Haryana
  • A.V.S. College Of Arts And Commerce, Salem

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स के लिए योग्यता – Eligibility For Chartered Accountant Course In Hindi ?

अगर आप Chartered Accountant Course करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको दसवीं कक्षा के बाद CPT के लिए Register करवाना होता है। वैसे तो आप जब 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं, तो उसके पश्चात ही आप CPT Exam को देने के पात्र होते हैं।

12वीं कक्षा को आप Arts, Science या फिर Commerce के सब्जेक्ट से पास कर सकते हैं। 12वीं कक्षा में आपके कम से कम 55% अंक तो आने बहुत आवश्यक होते हैं, तभी आपको CA Course में दाखिला मिल सकता हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप graduation करने के पश्चात इस कोर्स को करना चाहते हैं, तो आप graduation के पश्चात भी कर सकते हैं। आप 12वीं कक्षा के पश्चात किसी भी मान्यता प्राप्त university में से अकाउंट की फील्ड से graduation कर सकते हैं लेकिन ग्रेजुएशन की डिग्री में भी आपके कम से कम 60% अंक होने आवश्यक है, उसके पश्चात सीए कोर्स को कर सकते हैं।

Advertisements

IPCC के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को जो cpt exam देना होता है। उस एग्जाम में उनके 200 में से 100 अंक आने बहुत जरूरी है तभी आपको इस कोर्स को आगे करने करने का मौका मिल सकता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स की अवधि – CA Course Duration In Hindi ?

यदि आप 12वीं कक्षा के पश्चात CA Course को करना चाहते हैं, तो आपको 5 साल का समय लगता है लेकिन 5 साल का समय आपको तभी लग सकता है, जब आप किसी भी परीक्षा में Fail नहीं होते। यदि आप किसी परीक्षा में फेल होते हैं, तो आपको 5 साल से अधिक समय भी लग सकता हैं।

अगर आप chartered accountant course को graduation के पश्चात करना चाहते हैं, तो graduation के पश्चात यह कोर्स सिर्फ 3 साल का होता है। लेकिन बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं, जो graduation के पश्चात भी 5 साल से ज्यादा समय में इस कोर्स को कर पाते हैं, क्योंकि वह परीक्षा में एक या दो बार फेल भी होते हैं।

हम आपको बता दें कि CA के एग्जाम यदि 10000 बच्चों ने दिए हैं, तो उसमें से सिर्फ 3 या 4 बच्चे ही पास हो पाते हैं, क्योंकि यह करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स की फीस कितनी होती है – Fees Structure Of CA Course ?

यदि हम इस कोर्स की फीस की बात करें तो हम आपको बता दें कि चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स की फीस ₹50000 से लेकर ₹150000 तक हो सकती है। वैसे इस कोर्स की कोई भी चीज फिक्स नहीं होती क्योंकि चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स में ज्यादातर खर्चा आपकी कोचिंग पर भी आता है।

क्योंकि इस कोर्स को करने के लिए आपको अच्छी जगह से कोचिंग प्राप्त करनी होती है तभी आप इस कोर्स को कर पाते हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स के सब्जेक्ट – Syllabus Of Chartered Accountant Course In Hindi ?

हम आपको बता दें की चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स में अलग-अलग परीक्षाओं में अलग-अलग सिलेबस होता है जैसे कि :-

1. CPT (Common Proficiency Test):

  • Principles And Practices Of Accounting
  • Business Law & Business Correspondence And Reporting
  • Business Economics & Business And Commercial Knowledge
  • Business Mathematics And Logical Reasoning & Statistics

2. IPCC (Integrated Professional Competence Course):

  • Accounting
  • Corporate Laws & Other Laws
  • Cost And Management Accounting
  • Advanced Accounting
  • Financial Management & Economics For Finance
  • Auditing And Assurance
  • Taxation
  • Enterprise Information System & Strategic Management

3. FC (Final Course):

  • Elective Paper
  • Financial Reporting
  • Strategic Financial Management
  • Advanced Auditing And Professional Ethics
  • Strategic Cost Management And Performance Evaluation
  • Corporate Laws And Other Economic Laws
  • Direct Tax Laws
  • Advanced Indirect Tax Laws

चार्टर्ड अकाउंटेंट की सैलरी कितनी होती है – Salary Of CA In Hindi ?

क्या आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है कि CA की सैलरी कितनी होती है? तो हम आपको बता दें की एक CA Ki Salary उसके काम पर निर्भर करती है जैसे-जैसे Experience होता रहता है, तो उसी के साथ-साथ उसकी सैलरी भी बढ़ती रहती है।

शुरुआत में किसी भी कंपनी में यदि सीए काम करता है, तो उसको आसानी से ₹50000 से लेकर ₹70000 तक की नौकरी मिल सकती हैं। इसके अतिरिक्त यदि कुछ सालों की मेहनत के पश्चात सीए अपना ऑफिस खोल लेता हैं, तो वह है फिर 1 महीने से ₹200000 भी बड़ी आसानी से कमा सकता हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स को करने के फायदे – Benefits Of Chartered Accountant Course In Hindi ?

Chartered Accountant के कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि, इस कोर्स को करने के पश्चात आपको समाज में बहुत इज्जत भी मिलती है। क्योंकि यह चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है, जो कि हर कोई नहीं कर पाता इसीलिए आपको समाज में अधिक इज्जत दी जाती है।

Advertisements

Chartered accountant का कोर्स करने के पश्चात आपको account के बारे में इतनी ज्यादा Knowledge हो जाती है कि आप फिर किसी भी कंपनी के account को आसानी से संभाल सकते हैं या फिर आप दूसरे लोगों को Training भी दे सकते हैं।

chartered accountant course करने के पश्चात आपको सैलरी भी काफी अच्छी मिलती है। इसके अतिरिक्त यदि आपको अपना खुद का ऑफिस खोल लेते हैं, तो उसके पश्चात तो आप काफी ज्यादा पैसे आसानी से कमा सकते हैं।

Chartered accountant का कोर्स एक ऐसा कोर्स है जिसे करने में बहुत ही कम खर्चा आता है। यदि आप खुद अपने बलबूते पर अप्लाई कर सकते हैं, तो फिर आप ₹100000 से भी कम पैसों में यह पूरा कोर्स आसानी से कर सकते हैं।

हम आपको बता दें कि Chartered accountant Course में सिर्फ और सिर्फ आपकी मेहनत ही आपको एक कामयाब व्यक्ति बनाती है। यदि आपको मेहनत करनी आती है, तो फिर आप आसानी से Chartered accountant बन सकते हैं।

यह भी जानें: नर्स कैसे बने

निष्कर्ष

Chartered Accountant Courses से संबंधित सभी जानकारियां हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से दी हैं, जैसे कि CA कैसे बने तथा Eligibility For Chartered Accountant In Hindi के बारे में हमने आपको विस्तार पूर्वक बताया हैं।

अब यदि आपको हमसे How To Become Chartered Accountant In Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हों, तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

Previous articleimportance of computer in hindi | कंप्यूटर का महत्व
Next articleactor कैसे बने – एक्टर बनने की पूरी जानकारी
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here