शिक्षा का महत्व | importance of education in Hindi

शिक्षा का मतलब होता है ज्ञान। ये ज्ञान हम सभी को न केवल एक संपूर्ण मानव बनाने मे सहायक है, बल्कि एक सभ्य समाज के निर्माण और मानवता को उसका सही अर्थ बतलाने मे पूरी तरह से सक्षम है।

शिक्षा एक ऐसा साधन है, जो देश के बच्चों से लेकर युवाओं तक के भविष्य का निर्माण करता है, यही वजह है की सभी विकसित देश शिक्षा को राष्ट्रीय लक्ष्य के रुप मे देखते है।

शिक्षा से मानव साक्षर, ज्ञानी तथा कौशल्य रहित बनता है। एक व्यक्ति का दृष्टिकोण और व्यक्तित्व उसकी शिक्षा पर आत्याधिक निर्भर करता है। यह व्यक्ति को जीवन में सफल बनाने में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

एक सामान्य जीवन जीने के लिए इन्सान को रोटी, कपडा और मकान के अलावा अगर किसी चिज की सबसे ज्यादा जरुरत होती है तो वो है शिक्षा।

शिक्षा वो निवेश है, जिसका मुनाफा जीवन के अंत तक मिलता रहता है। शिक्षा के माध्यम से दो चीजे यदि एक बार इन्सान अपने जीवन में सिख ले तो वो उसे कभी नही भूलता। ज्ञान का धनी व्यक्ति हमेशा ही सम्मान एवं आदर योग्य होता है क्यूँकी ज्ञान वो कवच है। जो व्यक्ति के जीवन मे आने वाली कठनाईयोंसे उसकी रक्षा करता है।

तो चलिए हम इस पोस्ट में आपको शिक्षा का महत्व बताते है।

importance of education in Hindi
importance of education in Hindi

अच्छी नौकरी मिलना

अच्छी नौकरी पाना इस समय पढ़ाई का सबसे पहला फायदा या महत्व भी कहा जा सकता है। एक अच्छी नौकरी हासिल करने में शिक्षा का महत्व बहुत ही ज्यादा होता है। बिना शिक्षा के एक अच्छी नौकरी पाना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है।

इस समय बहुत से छात्र/लोग नौकरी को पाने के लिए दिन रात मेहनत करते है। पर नौकरी पाने के लिया क्या करना होता है। इसका जवाब बहुत ही आसान है। पढ़ाई करनी होती है। आसान शब्दों में ज्ञान को हासिल करना होता हैं।

पैसे की परेशानी न होने

जब कोई भी शिक्षित होगा तो उसे बहुत ही आसानी से कोई भी नौकरी मिल जाएगी। यह वह अपना खुद का बिज़नेस करके पैसा कमा सकता है।

जिसके कारण उसको कभी पैसे की कमी नहीं होगी। यह बिल्कुल ही सत्य है कि शिक्षित व्यक्ति को कभी भी पैसे के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता है।

Advertisements

आपके मन ने एक सवाल आ रहा होगा कि बहुत से लोगो शिक्षित होने के बाद भी पैसे के लिए परेशान होते है। पर वास्तव में उन्होंने शिक्षा को सही से हासिल नहीं क्या होता है।

समाज में सम्मान

शिक्षित इंसान को समाज में बहुत ही ज्यादा सम्मान मिलता है। हमारे देश भारत में शिक्षित इंसान को हद से ज्यादा सम्मान दिया जाता है।

शिक्षित इंसान की हर एक बात को लोगो बहुत ही ध्यान से सुनते है और मानते भी है। तो यह कहना बिलकुल ही गलत नहीं होगा कि शिक्षा के कारण समाज में बहुत ही सम्मान मिलता है।

एक अच्छा जीवन

जब किसी के पास शिक्षा होता है तब उसके पास ज्ञान, पैसा और समाज में काफी इज्जत भी होता है। जिसके कारण उसका जीवन बहुत ही आसान और खुशियों से भरा होता है।

शिक्षित व्यक्ति से उसका परिवार और समाज भी खुश रहता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो शिक्षित व्यक्ति के पास हर वह चीज़ होता है। जिसकी उसकी जरूरत होती है।

देश की तरक्की में योगदान करना

शिक्षा का महत्व देश के विकास में भी दिखता है। जिस देश में शिक्षा का महत्व समझा जाता है और लोग खुद को शिक्षित करते है। उस दिन में विकास बहुत ही तेजी से होता है।

जब लोग शिक्षित होते है तो वह बहुत से चीज़ो के सही से समझ पाते है। जिसको अशिक्षित व्यक्ति समझ नहीं पाता है।

सुरक्षा में बड़ा योगदान

शिक्षा का योगदान सुरक्षा में भी बहुत ही ज्यादा है। जिस भी देश में शिक्षित लोग होते है। उस देश में सुरक्षा बहुत अच्छी होती है। क्युकी शिक्षित लोगो को पता होता है कि सुरक्षा कितने जरुरी है और सुरक्षा को बढ़ावा कैसे देना है।

सुरक्षा का योगदान अपराध को कम करने में भी होता है। जो भी व्यक्ति शिक्षित होता है, वह कभी न तो खुद अपराध की और जाता है और न ही किसी को जानें देता है।

कानून एवं व्यवस्था

शिक्षा का महत्व कानून एवं व्यवस्था को सही से चलाने में भी होता है। किसी भी देश में कानून एवं व्यवस्था को सही से चलाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

Advertisements

ऐसा तभी हो पाता है जब देश में शिक्षित लोग हो। आसान शब्दों में कहा जाए तो शिक्षा से ही कानून एवं व्यवस्था को सही से चलाया जा सकता है।

Previous articleCID officer कैसे बनें? cid officer बनने की पूरी जानकारी
Next articleइंटरनेट का महत्व हिंदी में | importance of internet in Hindi
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here