youtuber कैसे बने, यूट्यूबर बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

आज के समय में यूट्यूब काफी ज्यादा प्रचलित हो गया हैं, क्योंकि अब हमारे देश में यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमाने वाले लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही हैं। इसीलिए आज के समय में ज्यादातर युवा youtube की तरफ काफी ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं, क्योंकि youtube एक ऐसा Platform है जिसका इस्तेमाल बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई करता है, चाहे किसी की उम्र 3 साल है चाहे किसी की उम्र 80 साल है हर उम्र का व्यक्ति youtube का इस्तेमाल करता हैं, क्योंकि youtube पर लोगों को काफी आसानी से अपने मतलब की Video मिल जाती हैं जो कि उनके लिए काफी knowledgeable होती हैं।

आज के समय में लोग अपनी पसंद के हिसाब से अलग-अलग वीडियो की कैटेगरी को चुन लेते हैं और फिर उसी पर वीडियो बनाते हैं और जब उनके द्वारा बनाई गई वीडियो लोगों को पसंद आने लगती हैं, तो उनका यूट्यूब चैनल काफी फेमस हो जाता है और फिर वह महीने के लाखों रुपए भी आसानी से कमाते हैं।

इसीलिए आज के समय में ज्यादा से ज्यादा युवा यूट्यूब की तरफ भाग रहे हैं, क्योंकि वह यूट्यूब पर अपना हुनर दिखा कर अपने आप को प्रसिद्ध करना चाहते हैं और इस प्रकार होने पैसा भी अच्छा खासा मिलता हैं।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं कि Youtuber Kaise Bane तथा How to Become Youtuber In Hindi के बारे में भी बताएंगे आप हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिएगा, अंत तक आपको Youtuber Kaise Bane के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

यह भी जानें: बिजनेसमैन कैसे बने

Youtuber कैसे बने – How To Become Youtuber In Hindi?

How To Become Youtuber In Hindi
How To Become Youtuber In Hindi

अगर आप Youtuber बनना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि, Youtuber बनना तो बेहद ही आसान हैं, मगर Youtuber बनकर प्रसिद्ध होना यह बहुत ही बड़ी बात है क्योंकि Youtuber तो आप यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाकर भी बन सकते हों, लेकिन Successful Youtuber आप उस वक्त बनते हैं जब आपका Youtube Channel पूरी दुनिया में मशहूर हो जाए और आप अपने यूट्यूब चैनल से अच्छे खासे पैसे भी कमाने लगे है।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए तो आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं, लेकिन हम तो आपको यही कहेंगे कि आपको सिर्फ एक Successful Youtuber बनने की कोशिश करनी चाहिए, जिस दिन आप Successful Youtuber बन जाएंगे, तो उस दिन पैसा तो आपके पास खुद ही आने लगेगा अब आगे हम आपको कुछ ऐसी बातें बता देते हैं जिनसे आपको Youtuber कैसे बने के बारे में पता चल जाएगा।

1. Youtuber क्यों बनना है

सबसे पहले तो आपको इस बात के बारे में जानने की आवश्यकता है कि आप Youtuber क्यों बनना चाहते हैं, क्योंकि हर एक काम को करने के पीछे का एक वजह होती है जिसकी वजह से हम वह काम कर रहे होते हैं। ठीक इसी प्रकार Youtuber बनने के पीछे भी आपका कोई मकसद होगा कि आप क्यों Youtuber बनना चाहते हैं।

इसीलिए सबसे पहले आप इस बात को अच्छी तरह जाने कि आप Youtuber क्यों बनना चाहते हैं, अक्सर बहुत से युवा दूसरे लोगों के मुंह से यह बात सुन लेते हैं और फिर उन्हें खुद भी यह शौक लग जाता है कि उन्हें Youtuber बनाना हैं, लेकिन इस प्रकार का शौक सिर्फ 2 या 4 दिन के लिए होता है जब आपको कोई दूसरा नया शौक मिल जाता है तो आप फिर Youtube को भूल जाते हैं।

इसीलिए आपको इस चीज की बिल्कुल सही वजह पता होनी चाहिए कि आप Youtuber क्यों बनना चाहते हैं।

2. Youtube का ही इस्तेमाल क्यों करना है

वैसे तो Youtube के अतिरिक्त भी बहुत से ऐसे Platform है जहां पर आप प्रसिद्ध होकर पैसे कमा सकते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आप Youtuber ही क्यों बनना चाहते हैं।

वैसे तो बच्चों से बूढ़ों तक हर एक व्यक्ति यूट्यूब पर अपनी मनपसंद वीडियो देखता है और यूट्यूब पर हर एक प्रकार की जानकारी भी उपलब्ध रहती हैं, तो इसीलिए अगर किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए, तो वह यूट्यूब के माध्यम से बड़ी ही आसानी से वह जानकारी प्राप्त कर सकता हैं।

यदि आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं कि आप इसी प्रकार की कोई वीडियो बनाकर अपने Youtube Channel पर Upload करेंगे, तो आप बिल्कुल ऐसा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आपके अंदर कोई और हुनर है, तो आप वह भी यूट्यूब के माध्यम से दुनिया के सामने ला सकते हैं।

3.सही Niche का इस्तेमाल कीजिए

अगर आपको एक Successful Youtuber बनना हैं तो आपको इस चीज के बारे में जरूर पता होना चाहिए कि आज के समय में किस चीज की वीडियो ऐसी हैं, जो सबसे ज्यादा Famous हो सकती है और फिर उसी के हिसाब से आपको वीडियो बनानी चाहिए।

अगर आप अपने Skill से Related कोई Video बनाना चाहते हैं, तो वह तो अलग बात है। इसके अतिरिक्त आपको वीडियो बनाने से पहले पूरी तरह यह सोच लेना चाहिए कि आपके वीडियो को कौन देखेगा। क्योंकि एक Successful Youtube पर तो आप तभी बन सकते हैं जब आप एक सही Niche का चयन करेंगे।

4.Audience के बारे में जानिए

आपको यदि एक successful Youtuber बनना है तो आपको Audience के बारे में जानना आवश्यक है, यह जानना जरूरी होगा कि आप किस उम्र के लोगों के लिए वीडियो बनाना चाहते हैं।

आपको Video बनानी शुरू करने से पहले इस बात का पता होना चाहिए कि आपको किस उम्र के लोगों को target करना है। यदि आपको इस चीज के बारे में अच्छे से पता चल जाए, तो फिर आपके लिए Success होना काफी आसान हो जाता है, क्योंकि फिर आप उस Audience को आसानी से Target कर सकते हैं।

जिसके लिए आप वीडियो बनाना चाहते हैं, क्योंकि अगर आप ऐसे ही कोई भी वीडियो बनानी शुरू कर देंगे और अपने Youtube Channel पर Post कर देंगे तो हो सकता है उसे लोग देखे या ना देखें, लेकिन अगर आपको Audience की पसंद का पता होगा तो फिर आपके लिए Successful होना और भी आसान हो जाएगा।

5.Competition का पता लगाइए

जिस Field से संबंधित है आप वीडियो बनाना चाहते हैं, आपको उस Field के Competition के बारे में भी पता होना चाहिए कि कितने व्यक्ति अभी इससे संबंधित वीडियो बनाते हैं और वह किस प्रकार प्रसिद्ध हैं, क्योंकि अपनी फील्ड के Competition के बारे में पता होना बहुत ही आवश्यक है।

तभी आप उन लोगों से Competition कर पाएंगे। आपकी Field में जिन लोगों से आपका Competition है उनके बारे में जानने की कोशिश कीजिए कि वह लोग किस प्रकार प्रसिद्ध हुए हैं और लोगों को उनकी वीडियो में क्या चीज अच्छी लगती हैं।

6.Youtube Channel बनाएं

Audience तथा Competition के बारे में पता लगने के बाद अब आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना है और अगर आपके कोई वेबसाइट हैं, तो उस वेबसाइट का लिंक भी आप अपने यूट्यूब चैनल पर डालीए Youtube Channel बनाते समय उसमें Description भी Add कीजिए। अपने यूट्यूब का चैनल का नाम कुछ अलग, खास और Interesting रखे।

यदि आप अपने Youtube Channel का नाम Interesting रखते हैं, तो फिर आपके लिए Audience को अपनी और आकर्षित करना आसान हो जाएगा।

7.Quality पर ध्यान दीजिए

जब आप अपने Youtube Channel के लिए Video बना रहे होते हैं, तो उस समय आपको Quality पर बहुत ज्यादा ध्यान देना पड़ता हैं, क्योंकि Audience केवल वही वीडियो देखना पसंद करते हैं जिसकी क्वालिटी अच्छी हो, इसलिए आपको वीडियो बनाते समय Background Music, Video की Quality आदि सभी पर ध्यान देना होगा तभी अधिक से अधिक लोग आपके Youtube Channel पर आना पसंद करेंगे।

आपने भी बहुत सी ऐसी वीडियो देखी होंगी जिनमें वीडियो कुछ और होती है तथा Background Music कुछ और ही होता है या फिर वीडियो बनाने वाले व्यक्ति की आवाज साफ नहीं आ रही होती इसके कारण आपकी Audience आपकी वीडियो शुरू करते ही बंद कर देगी। इसीलिए इस बात का विशेष रूप से ख्याल रखें।

8.Creative Video बनाइए

जब वीडियो बनानी शुरु करते हैं तो आपको कुछ ऐसी वीडियो बनानी हैं, जो कि थोड़ा हटकर हो मतलब की आपकी Video का Content Quality सब चीज दूसरे लोगों की Video से अच्छी होनी चाहिए और Creative होनी चाहिए तभी लोग आपकी वीडियो को पसंद करेंगे।

यह भी जानें: actor कैसे बने

9.शुरुआत में Short Video बनाएं

जब आप अपने Youtube channel की शुरुआत करते हैं, तो शुरुआत में आपको छोटी-छोटी वीडियो बनानी चाहिए क्योंकि ज्यादातर लोग छोटी-छोटी वीडियो को देखना काफी पसंद करते हैं।

यदि आप शुरुआत में ही Long Video बनानी शुरू कर देंगे तो फिर लोग उसे बीच में से भी छोड़ सकते हैं, इसलिए आपको Short Video बनानी है पर Short Video में आपको लोगों के अनुसार जानकारी ऐसे देनी है कि लोगों से बेहद पसंद करें और जब आपका Channel लोगों को पसंद आने लगेगा तो फिर आप बड़ी Video बनाना भी शुरू कर सकते हैं।

10.अच्छे Equipment का इस्तेमाल करें

आपको Successful Youtuber बनने के लिए एक Best Equipment का इस्तेमाल करना होगा जैसे कि आपके पास एक High quality का Camera होना बहुत जरूरी है जिससे आपकी Video Quality अच्छी आएगी।

11.Attractive Thumbnail

आपका Attractive Thumbnail होना चाहिए जो की वीडियो से संबंधित हो, यदि आप Attractive Thumbnail रखते हैं तो फिर लोग आपकी Video को एक बार तो जरूर देखना पसंद करते हैं इसलिए आपको इस चीज का ख्याल रखना हैं।

जब आप Video बनाकर Youtube Channel पर Upload कर देते हैं, तो उसके पश्चात आपको अपनी Video Link अधिक से अधिक share करना होगा, क्योंकि जब आप Video को अधिक लोगों तक पहुंचाएंगे तो तभी ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी Video को देख पाएंगे।

आज के समय में तो अपने Youtube Channel को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए बहुत अधिक साधन हैं जिनकी सहायता से आप आसानी से अपने Youtube Channel को उपस्थित कर सकते हैं, अगर आपका Content अच्छा हैं, तो फिर तो आपके Youtube Channel को प्रसिद्ध होने में ज्यादा दिन नहीं लगते।

अपनी Video को शेयर करने के लिए आप Social Media की सहायता भी ले सकते हैं। Social Media जैसे कि आप अपने Youtube video का Link अपने Facebook Account, Instagram Account या फिर Whatsapp के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपने सभी दोस्तों परिवार के सदस्यों से भी इस बात को कह सकते हैं कि वह आपके Youtube video का Link अपने जानने वालों में share कर दें जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपकी Video पहुंच पाएगी।

सबसे ज्यादा जरूरी अपने youtube Channel को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना ही होता हैं। यदि आप इस चीज पर अधिक से अधिक मेहनत करेंगे, तो आपको एक Successful Youtuber बनने में ज्यादा दिन नहीं लगेंगे।

यह भी जानें: Software engineer कैसे बने

Previous articleबिजनेसमैन कैसे बने – जानिए बिजनेसमैन बनने के लिए क्या जरूरी हैं?
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here