actor कैसे बने – एक्टर बनने की पूरी जानकारी

हर एक व्यक्ति का अपने जीवन में कुछ ना कुछ बनने का सपना जरूर होता है जैसे कि कोई विद्यार्थी बड़ा होकर वकील बनता हैं, तो कोई इंजीनियर बनता है ऐसे ही बहुत से लोग होते हैं।

जिन्हें बचपन से ही एक्टर बनने का बहुत शौक होता है और वह अपने इस सपने को पूरा करने के लिए काफी ज्यादा मेहनत भी करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ऐसे हैं जो इस फील्ड में कामयाब हो पाते हैं, क्योंकि Actor या Actress बनने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

यह मान लीजिए कि आप को बिल्कुल जीरो से शुरुआत करके काफी ऊपर तक जाना पड़ता है।

बहुत से लोग तो ऐसे हैं जिन्हें एक्टर बनने में 20 साल भी लग जाते हैं, क्योंकि Actor बनने में कोई समय अवधि नहीं होती। आपको Actor बनने में जितना चाहे उतना समय लग सकता है।

ऐसा भी हो सकता है कि, आप 6 महीने में एक्टर या एक्ट्रेस बन जाए, या फिर ऐसा भी हो सकता है कि आपको 6 साल लग जाएं। एक्टर या एक्ट्रेस बनने के लिए सिर्फ आपको ज्यादा से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं।

आज हमें इस पोस्ट के माध्यम से आपको यही बताने वाले हैं कि Actor कैसे बने तथा एक्टर बनने के लिए क्या करे? इसके बारे में भी हम बताएंगे।

इसी के साथ साथ हम आपको Bollywood Actor कैसे बने तथा How To Become Actor In Hindi के बारे में भी आपको अच्छे से बताएंगे।

यह भी जाने: News reporter कैसे बने

एक्टर कैसे बने – How To Become Actor In Hindi ?

अगर आप एक्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बचपन से ही तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए, क्योंकि एक्टर बनने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत की आवश्यकता होती है।

अब हम आपको नीचे Actor बनने के तरीके बताने जा रहे हैं, उन्हें पढ़ने के पश्चात आपको अच्छे से पता चल जाएगा कि Actor Kaise Bane?

Acting की Training ले

यदि आप एक्टर बनना चाहते हैं तो आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ Acting की Training भी लेते रहें बड़े-बड़े शहरों में बहुत से ऐसे कॉलेज हैं, जो आपको एक्टर बनने की काफी अच्छी ट्रेनिंग देते हैं।

इसीलिए आपको इस प्रकार के किसी एक्टिंग स्कूल का पता करना चाहिए और इसे Join कर लेना चाहिए, क्योंकि एक्टिंग स्कूल में आपको अच्छे ढंग से acting करना सिखाया जाएगा और Acting School से Training करने के पश्चात आप को आसानी से एक Professional Actor बनने में भी मदद मिलती है।

अगर आप दिल्ली, चंडीगढ़, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद आदि शहरों के नजदीक रहते हैं, तो वहां पर आपको आसानी से अच्छे से अच्छा Acting School मिल सकता है। जिसमें दाखिला लेकर आप अपने Acting Career की शुरुआत कर सकते हैं।

Theater ज्वाइन करें

Acting School से Acting Training लेने के पश्चात आपको Theater भी ज्वाइन करना चाहिए, क्योंकि छोटे पर्दे पर काम करने वाले भी बहुत से ऐसे Actor होते हैं जिन्हें आगे बढ़ने का मौका बड़ी ही आसानी से मिल जाता है।

इसीलिए आपको Theater Join करना चाहिए क्योंकि बहुत से ऐसे बड़े-बड़े कलाकार हैं, जिनकी शुरुआत थिएटर से ही हुई थी और आज के समय में वह काफी बड़े कलाकार हैं।

Theater में काम करने का दूसरा फायदा यह होता है कि, आपकी जान पहचान काफी अच्छी हो जाती है और इसी के साथ-साथ आपको एक रोजगार भी मिल जाता है, जिसके माध्यम से आपका खर्चा भी चलता रहता है।

Social Media से जुड़ना चाहिए

अगर आप Actor बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Social Media से जुड़ना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, क्योंकि आज के समय में Social Media एक ऐसा Platform बन गया है।

जिसका इस्तेमाल दुनिया में हर एक व्यक्ति करता है और हमारे आस पास बहुत से ऐसे कलाकार हैं, जो Social Media के माध्यम से ही प्रसिद्ध हुए हैं और आज वह जानी-मानी हस्तियां बन चुके हैं। इसीलिए आपको सोशल मीडिया से जुड़ना चाहिए।

अगर आपके अंदर जो भी Talent है, आपको Social Media के माध्यम से दुनिया तक उसे पहुंचाना चाहिए, क्योंकि Social Media के माध्यम से आप बहुत ही कम समय में काफी ज्यादा फेमस हो सकते हैं, जैसे कि आज के समय में आपने देखा ही होगा कि ज्यादातर लोग अपने डांस की वीडियो Facebook Account पर पोस्ट करते हैं या फिर Instagram Account पर Post करते हैं, क्योंकि इसके माध्यम से उन्हें Famous होने में मदद मिल जाती हैं।

इसके अतिरिक्त आप YouTube पर भी अपना चैनल बना सकते हैं, क्योंकि YouTube के माध्यम से भी आप काफी कम समय में बहुत ही प्रसिद्ध हो सकते हैं।

अपनी Fitness पर पूरा ध्यान दें

यह बात तो आप सभी को अच्छी तरह पता है कि, एक actor बनने के लिए एक अच्छी Body का होना बहुत आवश्यक है इसीलिए आपको अपनी Fitness पर काफी ज्यादा ध्यान देना होता है।

यदि आपका पेट निकला हुआ है या आप दूसरे लोगों से थोड़े मोटे हैं, तो फिर आपको एक्टर बनने में काफी दिक्कत हो सकती है। इसलिए अपनी Fitness पर पूरा ध्यान दें, क्योंकि आपकी Fitness के बलबूते पर आपको एक्टर बनने में काफी ज्यादा आसानी हो सकती है।

ऐसे बहुत से एक्टर हैं, जो Bollywood में सिर्फ और सिर्फ अपनी Fitness की वजह से ही जाने जाते हैं। इसलिए आपको भी अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

अच्छे संपर्क बनाएं

अगर आपको Actor बनना है तो इसके लिए आपको अपने अच्छे संपर्क बनाने होंगे क्योंकि अच्छे संपर्क के बलबूते पर ही आपको Actor बनने में मदद मिल सकती है।

इस प्रकार के लोगों से मिलना जुलना शुरू करें जो कि आपको Actor बनने में काफी मदद कर सकते हैं। बड़े-बड़े शहरों में बहुत से ऐसे स्टूडियो है, जो कि आपको एक्टर बनने में काफी मदद कर सकते हैं।

आप इन Studio पर भी अपनी अच्छी जानकारी बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त Social Media के माध्यम से इस प्रकार के लोगों से मेलजोल बढ़ाना चाहिए, जो कि आगे चलकर आपकी एक्टर बनने में काफी मदद कर सकते हैं।

अपने Face का ख्याल रखें

अपने Face का ख्याल रखें, किसी भी फिल्म को Popular बनाने के लिए उसके अच्छे किरदार वाले कलाकारों के साथ-साथ अच्छे चेहरे वाले कलाकारों की भी अहम भूमिका होती है।

इसलिए आपको अपने चेहरे का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। खासतौर पर जब आप अपना एक्टर बनने का Career शुरू करते हैं, तो उस समय आपको खूबसूरत दिखने पर काफी अधिक जोर देना होता हैं।

क्योंकि आप जितने अधिक खूबसूरत दिखेंगे उतना ही आपको Actor बनने में भी आसानी रहेगी।

अलग-अलग प्रकार के Audition में हिस्सा लें

यदि आपके अंदर कोई टैलेंट हैं, तो आपको उस के माध्यम से भी Actor बनने में काफी आसानी हो सकती हैं, क्योंकि दुनिया भर में बहुत से ऐसे Audition होते हैं।

जिनमें अलग-अलग तरह के लोग आकर अपना Talent दिखाते हैं। यदि आपके अंदर भी कोई ऐसा Talent है जो कि आप दुनिया को दिखा सकते हैं, तो आप एक बार ऑडिशन देकर भी देखिए, क्योंकि Audition के माध्यम से आपका सपना काफी जल्दी साकार हो सकता हैं, क्योंकि अगर आपका टैलेंट किसी को पसंद आ जाता है, तो वह आपको तुरंत ही अपनी फिल्म में कोई ना कोई Role दे देता हैं।

Advertising Agency से जुड़े

आप जब टीवी देखते हैं तो टीवी देखते समय आपने बहुत सी ऐसी छोटी-छोटी Advertisement देखी होंगी। जिसमें किसी प्रोडक्ट के बारे में बताया जाता है ठीक इसी प्रकार आप भी advertising agency से जुड़ सकते हैं।

हर एक बड़े शहर में Advertising Agency होती हैं यदि आप दिखने में अच्छे हैं, तो फिर आप आसानी से Advertising Agency कें ऑफिस में जाकर उनसे बातचीत कर सकते हैं।

यदि आप उन्हें पसंद आते हैं, तो वह आपको कोई ना कोई रोल दे देंगे और फिर Advertisement के माध्यम से आपको Bollywood में Entry करने का मौका भी मिल सकता हैं।

Modeling शुरू करें

यदि आप Actor बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Modeling करने भी शुरू करनी चाहिए क्योंकि Modeling करने से भी आपको ठीक ढंग से पता चलता है कि एक्टर किस प्रकार चलते हैं, या फिर इससे जुड़ी और भी बातों का पता चलता है और यदि आप ठीक ढंग से मॉडलिंग करने सीख जाते हैं, तो उसके पश्चात आपको काफी जगह काम करने का मौका भी मिल सकता है।

Web Series से शुरुआत करें

हम सभी जानते हैं कि, आज के समय में वेब सीरीज काफी ज्यादा प्रचलित है। लोग हिंदी इंग्लिश मूवी से ज्यादा वेब सीरीज को देखने लगे हैं, क्योंकि Web Series की Story फिल्मों की अपेक्षा काफी अच्छी बनाई जाती है और यही कारण है कि लोग Web Series को देखना ज्यादा पसंद करते हैं।

हम आपको बता दें कि हर एक बड़े शहर में Web Series के Audition भी होते हैं, जो कि Freshers को भी काम करने का मौका देते हैं। इसलिए आप Web Series के Audition का पता करके वहां पर Audition देने जा सकते हैं और फिर आपको वेब सीरीज में भी काम करने का मौका मिल सकता है।

यदि आपको Web Series में काम करने का मौका मिल जाता है, तो उसके पश्चात आपके लिए Bollywood में Entry करना काफी ज्यादा आसान हो जाएगा क्योंकि वेब सीरीज के जरिए आपकी बहुत ही ज्यादा जान पहचान हो जाएगी।

हम आपको बता दें की हर एक बड़े शहर में बहुत से ऐसे Studio है, जिनकी Web Series बनाने वालों के साथ अच्छी जान पहचान होती है। आप उन के माध्यम से वेब सीरीज के लिए Audition दे सकते हैं।

यदि आप सेलेक्ट हो जाते हैं, तो फिर तो आपको एक्टर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

यह भी जाने: CA (Chartered Accountant) कैसे बने

निष्कर्ष

एक्टर बनने से संबंधित हर जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से दी है कि किस प्रकार आप एक्टर बन सकते हैं। इसी के साथ-साथ आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि How To Become a Actor In Hindi तथा Model कैसे बने इसी के साथ-साथ हमने आपको Actor Kaise Bane तथा Acting Career कैसे शुरू करे, इसकी भी जानकारी अच्छे से दी हैं।

अब यदि आपको हमसे Actor Kaise Bane से संबंधित कोई भी सवाल पूछना है, तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके आप हमसे अवश्य पूछे। धन्यवाद

Previous articleCA (Chartered Accountant) कैसे बने, CA बनने की पूरी जानकारी हिंदी में
Next articleबिजनेसमैन कैसे बने – जानिए बिजनेसमैन बनने के लिए क्या जरूरी हैं?
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here