CBI officer कैसे बने? सीबीआई अफसर बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

सीबीआई विभाग में जॉब एक हाई प्रोफाइल जॉब होती है। CBI की फुल फॉर्म Central Bureau of Investigation होती है। सीबीआई का हिंदी में पूरा नाम केंद्रीय जांच ब्यूरो होता है।

CBI officerसर हाई प्रोफाइल केस का ही निपटारा करते हैं। अगर आप का सपना भी एक CBI officer बनना है, तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पूरा पढ़िएगा।

CBI विभाग में हाई रैंक ऑफिसर या ग्रुप- A ऑफिसर बनने के लिए आपको यूपीएससी द्वारा आयोजित कराई जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा (CSE) को क्वालीफाई करना होता है।

तभी आप सीबीआई विभाग में ग्रुप-ए के अधिकारी बन सकते हैं। आपको सीबीआई का ग्रुप-ए ऑफिसर बनने के लिए सिविल सेवा परीक्षा में आईपीएस ऑफिसर का पद हासिल करना होता है.

अगर हम दूसरे पद की बात करें तो यह पद कम रैंक का होता है। इसे पाने के लिए आपको एसएससी(SSC) द्वारा आयोजित सीजीएल(CGL) परीक्षा को पास करना होता है।

यूपीएससी एसएससी दोनों प्रकार की परीक्षाओं में आवेदन करने वाले आवेदक का ग्रेजुएट होना आवश्यक होता है।

यह भी जाने: Army officer बनने की पूरी जानकारी

CBI officer बनने की पूरी जानकारी
CBI officer बनने की पूरी जानकारी

सीबीआई ऑफिसर के कार्य

किसी बड़े स्तर पर घटित होने वाली गंभीर घटना जिसे स्टेट पुलिस सुलझाने में असमर्थ रहती है। तब इस घटना की जांच सीबीआई विभाग करती है।

सीबीआई विभाग भारत की एक प्रमुख जांच एजेंसी है। सीबीआई का कार्य किसी सामान्य घटना की जांच को करना नहीं बल्कि किसी बड़ी संवेदनशील घटना की जांच करना होता है।

सामान्य तौर पर सीबीआई विभाग के द्वारा जो जांचे की जाती हैं वह सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर आधारित होती हैं। सीबीआई का कार्य किसी बड़े स्तर की धोखाधड़ी की जांच (जैसे- बैंक फ्रॉड), भ्रष्टाचार से संबंधित मामले, देश से भागे मुजरिमों से संबंधित मामले आदि मामलों की जांच सीबीआई द्वारा की जाती है।

Advertisements

सीबीआई ऑफिसर बनने की आयु सीमा

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए कैटेगरी पर आधारित आयु सीमा निर्धारित की गई है। सीबीआई विभाग में Sub Inspector के पद पर आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों की आयु सीमा नीचे दिखाई गई है।

● यदि कोई जनरल कैटेगरी का आवेदक सीबीआई विभाग में Sub Inspector के पद पर आवेदन करना चाहता है तो उसकी आयु सीमा 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

●ओबीसी कैटेगरी के आवेदक को सब इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु सीमा 20 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

●sc/st कैटेगरी के आवेदक की आयु सीमा 20 से 35 वर्ष के बीच होना चाहिए यानी कि आवेदक की निम्नतम आयु 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।

सीबीआई ऑफिसर बनने की योग्यताएं

शैक्षिक योग्यता

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आपको मान्यता प्राप्त किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना आवश्यक होता है। तथा ग्रेजुएशन में न्यूनतम 55 परसेंट अंक लाना अनिवार्य होता है।

ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट से किया जा सकता है। मतलब सीबीआई विभाग में ऑफिसर बनना है तो 55 परसेंट अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री कंप्लीट करनी होगी। ग्रेजुएशन करने के बाद एसएससी द्वारा आयोजित सीजीएल एग्जाम में बैठ सकते हैं।

शारीरिक योग्यताएं

(1).ऊंचाई (height) : सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आवेदन करने वाले पुरुष की ऊंचाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए। पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले पुरुषों को ऊंचाई में 5 सेंटीमीटर की छूट दी जाती है।

तथा यदि कोई महिला सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आवेदन करती है तो उसकी ऊंचाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

  • पुरुष आवेदक की ऊंचाई : 165cm.
  • महिला आवेदक की ऊंचाई:150cm.

(2). सीना (छाती) : पुरुष आवेदक के लिए : 76cm (छाती फुलाकर)

(3). नेत्र दृष्टि:
डिस्टेंस विजन: एक आँख में 6/6 तथा दूसरी आँख में 6/9 होनी चाहिए। पास की दृष्टि: एक आँख में 0.6 तथा दूसरी आंख में 0.9 होनी चाहिए।

Advertisements

यह भी जाने: IPS officer कैसे बने

सीबीआई विभाग में विभिन्न पद

सीबीआई विभाग में अधिकारियों की अलग अलग रैंक होती है जो निम्न प्रकार है:

  • Director
  • Special Director
  • Joint Director
  • Additional Director
  • Deputy Inspector general of police.
  • Senior superintendent of police.
  • Superintendent of police.
  • Additional superintendent of police.
  • Inspector
  • Sub Inspector
  • Assistant Sub Inspector
  • Head Constable
  • Constable

सीबीआई ऑफिसर कैसे बने?

CBI officer दो तरीकों से बना जा सकता हैं। पहला तरीका तो यह है कि यूपीएससी द्वारा हर साल आयोजित होने वाली सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन किया जाए।

इसके बाद आपको सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा, लिखित परीक्षा तथा साक्षात्कार पास करना होता है तथा फिर आईपीएस अधिकारी का पद चुनकर भारतीय पुलिस सेवा में आईपीएस अधिकारी के तौर पर सेवा देनी होती है।

आईपीएस अधिकारियों को सीबीआई विभाग में नियुक्त किया जाता है। यह पोस्ट प्रतिनियुक्ति के आधार पर दी जाती है।

दूसरा तरीका सीबीआई ऑफिसर बनने का होता है कि ग्रेजुएशन पास करने के बाद एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन किया जाए।

इस परीक्षा में सफल होने पर सीबीआई विभाग में सब इंस्पेक्टर पद के लिए चुना जाता है।

यह भी जाने: पुलिस कैसे बने?

एग्जाम पैटर्न

एसएससी सीजीएल की परीक्षा में सफल परीक्षार्थियों को सीबीआई विभाग में सब इंस्पेक्टर पद के लिए चुना जाता है। यह परीक्षा चार चरणों में संपन्न होती है। एक-एक करके चारों चरणों को पास करना होता है तभी सीबीआई विभाग में सब इंस्पेक्टर के लिए चुने जा सकते हैं।

स्टेप -1: प्रथम चरण की परीक्षा में कुल 200 अंकों का प्रश्न पत्र होता है। इस पेपर में कुल 100 प्रश्न होते हैं। प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होता है। प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है।

Advertisements

आप 2 घंटे में आसानी से पेपर सॉल्व कर सकते हैं। इसमें नेगेटिव मार्किंग भी शामिल होती है। प्रत्येक गलत उत्तर देने पर आपके द्वारा कुल प्राप्त अंकों में से 0.25 अंक काट लिए जाते हैं।

इसके पाठ्यक्रम में General Intelligence and Reasoning, General Information , Quantitative ability , English Comprehension शामिल होते हैं। प्रत्येक टॉपिक से 50 अंकों के प्रश्न पूछे जाते है।

स्टेप-2: दूसरे चरण की परीक्षा में 200-200 अंक के दो प्रश्न पत्र हल करने होते हैं। प्रथम प्रश्न पत्र 200 अंकों का होता है। इसमें 100 प्रश्न होते है, प्रथम प्रश्न पत्र में मात्रात्मक योग्यता (Quantitative ability) से प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस प्रश्न पत्र को हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है। वहीं दूसरा प्रश्न पत्र 200 अंकों का अंग्रेजी भाषा का होता है इसमें 2 घंटे का समय निर्धारित किया जाता है।

आपको बता दें कि प्रथम चरण की परीक्षा पास करने वाले परीक्षार्थियों को ही चरण 2 की परीक्षा के लिये बुलाया जाता है।

स्टेप-3: पहली और दूसरे चरण की परीक्षा में पास होने वाले परीक्षार्थियों को तीसरे चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। यह परीक्षा भी लिखित परीक्षा होती है।

यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है। इसमें 1 घंटे का समय आप को दिया जाता है।यह Descriptive written एग्जाम होती है।

स्टेप-4: तीनों चरणों में क्वालीफाई होने वाले कैंडीडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इसे पर्सनालिटी टेस्ट भी कहा जाता है। इसमें देखा जाता है कि आप सीबीआई ऑफिसर के रूप में किस प्रकार निर्णय ले सकते हैं?

आप पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू देने जाएं इंटरव्यू में अच्छी रैंक पाने वाले कैंडीडेट्स सीबीआई विभाग में सब इंस्पेक्टर बनने का सपना पूरा कर लेते हैं।

CBI officer की वेतन

सीबीआई विभाग में सब इंस्पेक्टर की सैलरी 9300 – 34800₹ प्रतिमाह होती है। CBI officer को अन्य प्रकार के भत्ते व ग्रेड भी मिलते हैं। CBI officer होना एक आम बात नहीं है। सीबीआई ऑफिसर की क्रेडिट उच्च स्थान पर होती है। वेतन के अलावा अन्य भी कई प्रकार की सुविधाएं सीआईडी अफसर को दी जाती हैं।

Advertisements

यह भी जाने: डीएम कैसे बने

सार

तो दोस्तों आज आपने इस आर्टिकल में जाना कि आप किस तरह से एक CBI officer बन सकते हैं? सीबीआई विभाग में सब इंस्पेक्टर पद पाने के लिए आप एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

तो दोस्तों आप जान ही गए होंगे कि CBI officer कैसे बने? आप कमेंट करके हमें बता सकते हैं कि आपको ये आर्टिकल कैसा लगा ।

Previous articlearmy officer बनने की पूरी जानकारी हिंदी में। How to become an army officer in hindi
Next articleCID officer कैसे बनें? cid officer बनने की पूरी जानकारी
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here