Singer कैसे बने? सिंगर बनने की पूरी जानकारी

हर एक व्यक्ति का अपने जीवन में कुछ ना कुछ बनने का सपना होता है, कोई व्यक्ति पढ़ लिखकर वकील बनना चाहता हैं, तो कोई व्यक्ति एक अच्छा बिजनेसमैन बनना चाहता है।

उनमें से ही बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जो सिंगर बनना चाहते हैं, क्योंकि कुछ लोगों को गाना गाने का बहुत ज्यादा शौक होता है और उनकी आवाज भी काफी अच्छी होती है।

जिसकी वजह से वह बचपन से ही अपने मन में ठान लेते हैं कि उन्हें अपने जीवन में सिंगर ही बनना है।

लेकिन अपने इस सपने को पूरा करने के लिए उन्हें अगर सही मार्गदर्शन ना मिले तो फिर उनका यह सपना सिर्फ सपना ही रह जाता हैं, क्योंकि सिंगर बनने के लिए एक बेहतरीन मार्गदर्शन की आवश्यकता होती हैं।

वैसे तो गायक भी बहुत तरह के होते हैं लेकिन वह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के गायक बनना चाहते हैं।

अगर आप सोच रहे हैं कि Singer Kaise Bane तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि आज हम इस पोस्ट के द्वारा आपको How To Become Singer In Hindi तथा Bollywood Singer Kaise Bane इसी के साथ साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि Punjabi Singer Kaise Bane तथा Best Singing Courses in Hindi के बारे में भी बताएंगे।

ताकि आप हमारी पोस्ट को पढ़ने के पश्चात आसानी से अपने सपने को पूरा कर सकें।

यह भी जाने: actor कैसे बने

Singer कैसे बने – How To Become a Successfull Singer In Hindi ?

Singer कैसे बने
Singer कैसे बने

अगर आपने अपने मन में ठान ही लिया है कि आपको सिंगर बनना हैं, तो चलिए अब हम आपको स्टेप बाय स्टेप How To Become a Musician In Hindi के बारे में जानकारी दे देते हैं।

खुद को जानिए

अगर आप Singer बनना चाहते हैं तो सिंगर बनने के लिए आपको अपने आप को जानना बहुत जरूरी होता हैं, क्योंकि जब आप अपने आप को जानेंगे, तो तभी आप एक best singer बन पाएंगे।

यदि आपको इस बात पर भरोसा है कि, आपके अंदर Singer बनने कि सब खूबियां हैं तो आप अपने इस Tallent को आसानी से दुनिया के सामने ला सकते हैं, लेकिन इस बात को आप अच्छे से समझ लीजिए कि जब तक आप अपने अंदर छुपे सिंगर को बाहर नहीं निकालेंगे, तो तब तक आपको सिंगर बनने में काफी मुश्किल होगी।

जब आप अपने आप को अच्छे से पहचान जाएंगे और अपने अंदर के सिंगर को बाहर निकालेंगे तो फिर आप बड़ी जल्दी कामयाब होंगे।

singing सीखें

अगर आप एक professional singer बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको singing सीखना पड़ेगी, क्योंकि professional singer बनने के लिए आपको काफी चीजें सीखने की आवश्यकता पड़ती है जो कि आप खुद ही नहीं सीख सकते।

इसीलिए आपको कोई अच्छा singing course करना चाहिए। हर एक बड़े-बड़े शहरों में बहुत से ऐसे Institute हैं जो कि singing course करवाते हैं।

इसके अतिरिक्त आप singing school join कर सकते हैं, singing school को join करने के पश्चात भी आप अच्छे से singing करना सीख सकते हैं, क्योंकि वहां पर स्टूडेंट्स को शुरू से सब कुछ सिखाया जाता है और उनके अंदर जो भी कमी है उसके बारे में भी बताया जाता है ताकि वह अपनी कमी को सुधार सकें।

अगर आपके पास singing course करने के लिए पैसे नहीं है तो भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

आजकल तो youtube पर हर एक जानकारी उपलब्ध है, अगर आपके पास smart फोन है तो स्मार्टफोन की मदद से आप youtube पर free में singing classes attend कर सकते हैं और उस के माध्यम से आप आसानी से singing सीख सकते हैं।

अपने डर को दूर करें

अगर आपको एक successful singer बनना है तो आपको अपने डर को दूर करना होगा।

बहुत से लोग Singer बनना तो चाहते हैं, लेकिन वह अपने दोस्तों या फिर बाहर के लोगों के सामने गाना गाने से कतराते हैं। अगर आप इस प्रकार लोगों के सामने गाना नहीं गाएंगे तो फिर आपको सफलता भी नहीं मिल पाएगी।

इसलिए आपको अपने अंदर के इस डर को निकालना होगा तभी आप एक अच्छे सिंगर बन सकते हैं।

लोगों की बातों में ना आए

जब आप Singer बनने की शुरुआत करते हैं तो बहुत से आपको ऐसे लोग भी मिलेंगे, जो आपको यह कहेंगे कि आप Singer बनने के लायक नहीं है या फिर आपकी आवाज बिल्कुल भी अच्छी नहीं है।

इसलिए आप Singer नहीं बन सकते लेकिन आपको हार नहीं माननी चाहिए। आपको अपने इस सपने को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

यदि आप लोगों की बातों में आएंगे तो इससे आपका भविष्य खराब होगा। इसलिए लोगों को अनदेखा और अनसुना करके सिर्फ और सिर्फ अपने target पर focus करें। इस प्रकार आपको बहुत ही जल्दी सफलता मिलेगी।

अपनी सेहत का खास तौर पर ख्याल रखें

बहुत से लोग सिंगर बनना तो चाहते हैं, लेकिन वह अपनी बुरी आदतों को नहीं छोड़ते बुरी आदतें जैसे कि सिगरेट पीना, तमाकू खाना।

हम आपको बता दें कि, जब आप सिगरेट पीते हैं या फिर तंबाकू खाते हैं तो इस चीज से आपकी आवाज पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं।

अगर आप एक successful singer बनना चाहते हैं तो आपको अपनी इन चीजों को त्यागना होगा। क्योंकि इस प्रकार की चीजें आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी आवाज को भी नुकसान पहुंचाती है और एक सिंगर के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण उसकी आवाज ही होती हैं।

motivational video देखें

आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति करने के लिए हमेशा अपने आप को motivate करते रहना चाहिए, इसीलिए आपको मोटिवेशनल वीडियोस भी देखनी चाहिए जिससे कि आपको motivate होने में मदद मिलेगी।

आप किसी ऐसे सिंगर की बायोग्राफी भी देख सकते हैं जो कि पहले बहुत ही गरीब हुआ करता था और फिर उसने अपनी मेहनत से बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया।

Bollywood में भी ऐसे बहुत से सिंगर हैं, जिन्होंने बिल्कुल जीरो से शुरुआत की थी और आज वह पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। अगर आप भी एक अच्छे सिंगर बनना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को मोटिवेट रखना होगा।

Singing की Practice करें

एक अच्छा सिंगर बनने के लिए रोजाना सिंगिंग की प्रैक्टिस करनी पड़ती है। आप जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करते हैं उतना ही आपके लिए अच्छा होता है।

एक Singer के लिए Practice करना बहुत ही जरूरी होता हैं, क्योंकि Practice करने से आपके अंदर improvement होती है और इससे आपका डर भी बाहर आता है।

इसीलिए आप रोजाना 3 से 4 घंटे तक सिंगिंग की प्रैक्टिस करें। हो सके तो कई बार ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने भी गाना गाने की कोशिश करें, इस प्रकार आपको practice करने में भी जल्दी ही मदद मिलेगी।

खुद का गाना बनाएं

अगर आप एक famous singer बनना चाहते हैं, तो फिर आपको खुद का गाना भी बनाना पड़ेगा। इसके लिए आप गाने के lyrics भी खुद लिख सकते हैं जो कि बाकी गानों से थोड़ा Unique हो और जो लोगों को बहुत ही पसंद आए, क्योंकि सिंगर का काम सिर्फ singing करना ही नहीं होता।

यदि कोई सिंगर अपने गाने के lyrics खुद लिख कर उन्हें गाता है तो इस प्रकार के गाने काफी जल्दी प्रसिद्ध होता हैं।

यह भी जाने: Youtuber कैसे बने

Social media की सहायता लें

आज के समय में ऐसे बहुत से Singer हैं जिन्होंने social media की सहायता से ही कामयाबी हासिल की हैं। इसीलिए आप भी social media की सहायता ले सकते हैं।

आज के समय में तो लोग अपने गाने के वीडियोस बनाकर Facebook, Instagram या youtube पर upload कर देते हैं, जिसके माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक उनका गाना पहुंच जाता है और धीरे-धीरे वह प्रसिद्ध होने लगते हैं।

इसीलिए अगर आप सिंगर बनना चाहते हैं, तो आप social media की सहायता जरूर लें क्योंकि social media की सहायता से कुछ लोग रातों-रात स्टार भी बने हैं।

स्कूल, कॉलेज में परफॉर्मेंस लोगों को दिखाएं

अगर आप बचपन से ही Singer बनना चाहते हैं तो जब आप स्कूल और कॉलेज में होते हैं, तो स्कूल कॉलेज के सभी फंक्शन में आपको Participate करना चाहिए और अधिक से अधिक लोगों के सामने आपको गाना गाकर सुनाना चाहिए।

यदि आप अपने स्कूल-कॉलेज में हर एक फंक्शन में Participate करते हैं तो इस प्रकार आप बचपन से ही singing में perfect बन जाते हैं और जब आप बड़े होते हैं, तो आप सिंगिंग में धीरे-धीरे और भी ज्यादा परफेक्ट बन जाते हैं।

Audition दीजिए

अगर आपके आसपास Singing Auditions चल रहे हैं तो आपको उन ऑडिशन में जरूर ही हिस्सा लेना चाहिए, क्योंकि बहुत से बॉलीवुड सिंगर ऐसे हैं जो कि Audition देकर ही आगे बढ़े हैं। इसीलिए आपको Audition जरूर देना चाहिए।

आज के समय में तो बहुत से TV serial के द्वारा भी Audition लिए जाते हैं जैसे कि Indian Idol, Rising Star, India’s Got Talent आदि।

अगर आप Audition देते हैं, तो इस प्रकार आप दुनिया की नजरों में भी आने लगते हैं और tv show में जाने के पश्चात आपकी publicity बढ़ जाती हैं।

यह भी जाने: News reporter कैसे बने

अंत में

जिस तरह दूसरे किसी क्षेत्र में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत और सही दिशा का पता होना चाहिए, उसी तरह सिंगर बनने के लिए भी आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आपकी मेहनत ही आपको एक दिन कामयाब सिंगर बना सकती है। मेहनत के अलावा कुछ भी आपको सफल गायक नहीं बना सकती है।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते है।

Previous articleyoutuber कैसे बने, यूट्यूबर बनने की पूरी जानकारी हिंदी में
आपका hindikahane.in पर स्वागत है। हम hindikahane.in पर हिंदी कहानी लिखते है। हमे हिंदी स्टोरी लिखना बहुत ही पसंद है। हम हिंदी स्टोरी के साथ ही और तरह की जानकारी भी हिंदी में देते है। आप हमें ईमेल कर सकते है। हमारे ईमेल id: [email protected] है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here